मनोरंजन

23-Jun-2018 6:03:06 pm
Posted Date

गर्मियों के मौसम में सेहत के लिए बहुत लाभदायक है यह सब्जियां

हम गर्मी के मौसम में कोई भी सब्जी खा लेते है जिससे हमारा स्वास्थ्य ठीक रहने की बजाय पूर्ण्तः खराब हो जाता है। गर्मी में हाइड्रेशन बहुत जरूरी है कुछ सब्जियां खाने से आपके पोषक तत्वों की खुराक भी ठीक हो सकती है। गर्मी में सब्जियां जैसे की लौकी, करेला, कद्दु और भी कई अनेको सब्जियां है जो आंखों के स्वास्थ्य को पूर्ण्तः बढ़ावा देती है और इन सब्जियों को खाकर आप इस स्वास्थ्य लाभों का लाभ उठा सकते हैं।

कद्दू

यह सब्जी आहार फाइबर का उदार स्रोत है इसके अलावा, इसमें विटामिन ए होता है जिससे आपकी आंखो की दृष्टि को बढ़ावा मिलता है। कद्दू में ट्रिपोफान होता है जो सेरोटोनिन बनाने के लिए काम आता है।

करेला

यह सब्जी रक्त शर्करा के स्तर को संतुलित करने के लिए लोकप्रिय रूप से जानी जाती है और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। इस ग्रीष्मकालीन सब्जी में मौजूद शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के साथ विटामिन ए और सी होता है जो उम्र बढ़ने के साथ झुर्री को कम करने में मदद करती है।

लौकी

यह सब्जी वजन घटाने के लिए फायदेमंद है। इसकी कम कैलोरी आपको वसा प्राप्त किए बिना और आवश्यक ऊर्जा को प्राप्त करने की में कारगर होती है। लौकी में 92 प्रतिशत पानी की संरचना होती है जो पाचन में सहायता करती है और चयापचय में सुधार करती है।

Share On WhatsApp