व्यापार

13-Jan-2019 11:55:20 am
Posted Date

सिर्फ चार फीसदी बढ़े एयर इंडिया के यात्री, लेकिन कमाई में हुआ 20 फीसदी इजाफा

नई दिल्ली ,13 जनवारी । चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में सरकारी कंपनी एयर इंडिया के यात्रियों की संख्या महज चार फीसदी बढ़ी है, लेकिन इसी दौरान यात्रियों से होने वाली उसकी आय में 20 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। कंपनी के अधिकारियों के अनुसार विमानों के बेहतर उपयोग से आय में यह बढ़ोतरी हुई है। 
कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि विमान बेड़े का प्रभावी और समुचित उपयोग करने से यात्रियों से होने वाली आय 2018-19 की अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में बढक़र 5,538 करोड़ रुपये रही है। जबकि 2017-18 की इसी तिमाही में यह आंकड़ा 4,615 करोड़ रुपये था। 
अधिकारी ने बताया कि उसके यात्रियों की संख्या भी इस अवधि में चार प्रतिशत बढक़र 55.27 लाख रही जो पिछले साल समान अवधि में 53.28 लाख थी।अधिकारी ने कहा कि यह दिखाता है कि हमारे यात्रियों की संख्या भले ही चार प्रतिशत बढ़ी हो लेकिन हमारी प्रति किलोमीटर सीट उपलब्धता बहुत तेजी से बढ़ी है।
किसी कंपनी के लिए प्रति किलोमीटर सीट उपलब्धता का आशय एक विमान में यात्रियों को ले जाने की क्षमता और एक निश्चित अवधि में विमान द्वारा तय किलोमीटर दूरी के गुणनफल के बराबर होती है। यह पैमाना पूरी एक एयरलाइन के संबंध में इस्तेमाल किया जाता है।
अधिकारी ने कहा कि तीसरी तिमाही के दौरान कंपनी ने कुल 15 नयी उड़ाने शुरू कीं। एयर इंडिया के ऊपर करीब 48,000 करोड़ रुपये का कर्ज है। पिछले साल मई में इसके विनिवेश का सरकारी प्रयास विफल रहा था। शुक्रवार को एयर इंडिया से जुड़ी चिंताओं पर नगर विमानन मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि कंपनी की भविष्य की कमाई उसके भारी भरकम कर्ज का निबटारा नहीं कर सकती और विरासत में मिली इस समस्या को कंपनी की वर्तमान चुनौतियों से अलग नहीं किया जा सकता है।

Share On WhatsApp