छत्तीसगढ़

11-Jan-2019 11:39:54 am
Posted Date

घपला-घोटाले करने वाले बच नहीं सकेंगे : भूपेश बघेल

रायपुर, 11 जनवरी । भाजपा सरकार ने सत्ता में रहते हुए छत्तीसगढ़ी संस्कृति को मिटाने का भरसक प्रयास किया, छत्तीसगढ़ की सांस्कृतिक पहचान और यहां के पुन्नी मेले और मड़ई का नाम बदलना, संस्कृति को बिगाडऩे का प्रयास था, इसीलिए सदियों से चले आ रहे राजिम मेले को राजिम कुंभ बना दिया गया। संविधान और न्यायालय के विरुद्ध जाकर काम करने वाले आज खुद संविधान और न्यायालय की दुहाई देने लगे हैं। भाजपा सरकार ने सीबीआई को छत्तीसगढ़ में किसी भी जांच के पहले अनुमति प्राप्त करने की आवश्यकता से मुक्त कर दिया था, केन्द्र सरकार की एजेंसी को भी छत्तीसगढ़ में किसी भी जांच के पहले अनुमति प्राप्त करने की बाध्यता को शिथिल कर दिया गया था। कांग्रेस की सरकार ने संविधान के अनुरूप इस बाध्यतता को पुन: लागू कर दिया है। वहीं कांग्रेस के नाम पर अर्नगल बयानबाजी करने वाले भाजपा आज कैग की रिपोर्ट पर मौन साधे हुए हैं।
कांग्रेस भवन में एक पत्रकारवार्ता को संबोधित करते हुए पीसीसी प्रमुख भूपेश बघेल ने कहा कि पूर्ववती भाजपा सरकार ने राजिम के पुन्नी मेले को राजिम कुंभ बना दिया था और इसे कुंभ का दर्जा दिलाने के लिए कई प्रयास किए, लेकिन सफल नहीं हो सके। छत्तीसगढ़ की पहचान यहां के पुन्नी मेले और मड़ई से है। भाजपा सरकार ने छत्तीसगढ़ की संस्कृति को नष्ट करने के लिए कई प्रयास किए, लेकिन सफल नहीं हो सके। अब कांग्रेस सरकार छत्तीसगढ़ की सांस्कृतिक पहचान को और ज्यादा सहेजने का प्रयास करेगी। 
सीबीआई मुद्दे पर बरसे भूपेश बघेल :
सीबीआई के मामले में पूर्व मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह के बयान पर पलटवार करते हुए श्री बघेल ने कहा कि सीबीआई केन्द्र की जांच एजेंसी हैं, नियमानुसार उसे किसी भी राज्य में जांच के पूर्व राज्य सरकार से अनुमति लेनी होती है। लेकिन भाजपा सरकार के एक अफसर ने अनोखा कारनामा करते हुए एक पत्र जारी किया था, जिससे सीबीआई को यहां जांच के पूर्व राज्य सरकार की अनुमति लेने की जरूरत नहीं थी। हालांकि सरकार ने इसे सुधारने का प्रयास किया, लेकिन तब तक देर हो चुकी थी। कांग्रेस सरकार इस नियम को पुन: लागू करती है, किसी भी केन्द्र की जांच एजेंसी को अब छत्तीसगढ़ में जांच के पूर्व राज्य सरकार की अनुमति लेनी ही पड़ेगी। यही भारतीय संविधान में भी लिखा है, कांग्रेस सरकार संविधान के इसी नियम को अब कड़ाई से पालन कराएगी। 
करोड़ों का घपला-घोटाला : 
श्री बघेल ने कहा कि सीएजी की रिपोर्ट से खुलासा हुआ है कि छत्तीसगढ़ के 23 सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में से 13 के लोखा 2012-13 से बकाया थे। कांग्रेस का स्पष्ट आरोप है कि तथ्यों के गलत प्र्रस्तुतीकरण गबन और दुरुपयोग के लिए इन लेखों को बकाया रखा गया। 20 पीएसयू से ऋण लागत 8.17 प्रतिशत और निवेश की लागत 3.52 प्रतिशत होना भाजपा सरकार की कार्यप्रणाली को उजागर करता है। जनता के धन के दुरुपयोग का गंभीर मामला 325.21 करोड़ की सांकेतिक हानि से स्पष्ट है। 

Share On WhatsApp