राज्य

10-Jan-2019 10:57:47 am
Posted Date

बर्फ के तूफान में फंसे 150 लोगों को जान जोखिम में डालकर बचाया

0-फिर देवदूत बने भारतीय सेना के जवान
कोलकाता,10 जनवारी । सिक्किम की लाचुंग वैली में भारतीय सेना ने बड़े कारनामे को अंजाम देते हुए 150 लोगों को अपनी जान पर खेलकर बचाया है. सिक्किम में बुधवार को लगातार 2 घंटे तक भीषण बर्फबारी हुई जिसके चलते लाचुंग वैली में घूमने गए पर्यटक वहीं फंस गए. इसके बाद भारतीय सेना ने रेस्क्यू ऑपरेशन चलाते हुए वहां फंसे 150 पर्यटकों को बाहर निकाला.
लाचुंग वैली उत्तरी सिक्किम का एक प्रमुख पर्यटन केंद्र है, जहां भारी तादाद में लोग जाते हैं. ऐसे ही बुधवार को पर्यटक इस वैली में बर्फ का मजा उठाने गए थे लेकिन तभी अचानक बर्फ का तूफान आ गया. इसके बाद सेना ने तुरंत च्कि रिएक्शन टीम तैयार कर बचाव का कार्य शुरू किया. सेना ने पर्यटकों के वाहन को सुरक्षित बाहर निकाला और उन्हें जरूरी मेडिकल सुविधाएं भी प्रदान की.
सेना के मुताबिक इस क्षेत्र में और भी पर्यटकों के फंसे होने की आशंका है, जिसके लिए सेना अगले कई घंटों तक ऑपरेशन जारी रखेगी. बता दें कि इससे पहले 28 दिसंबर को भी सेना ने नाथुला क्षेत्र में फंसे 3000 से अधिक पर्यटकों को बाहर निकाला था. सिक्किम में ये अब तक का सबसे बड़ा रेस्क्यू ऑपरेशन था. इस क्षेत्र का तापमान शून्य से 10 डिग्री नीचे है और पर्यटकों को ठंड से बचाने के लिए भारतीय सेना ने उन्हें अपने स्लीपिंग बैग और बिस्तर भी दिए हैं. वहीं आर्मी के जवान खुद टेंट के बाहर रात काट रहे हैं.

Share On WhatsApp