छत्तीसगढ़

09-Jan-2019 11:22:01 am
Posted Date

ग्रामीण क्षेत्रों के डीएवी स्कूल के शिक्षकों के सामने भुखमरी की नौबत

जगदलपुर, 09 जनवरी । ग्रामीण अंचलों के बच्चों को उचित अंग्रेजी शिक्षा के सहित अन्य विषयों में प्रवीण बनाने के लिए खोले गये डीएवी स्कूल के शिक्षकों को गत 8 माह से वेतन ही नहीं प्राप्त हो पा रहा है। जिसके कारण इन शिक्षकों के सामने भुखमरी की स्थिति बन गई है और उनके सामने अपने परिवार के भरण- पोषण की चिंता सता रही है। 
उल्लेखनीय है कि माडल स्कूल के रूप में उन्नत किये गये शासकीय स्कूलों को मुख्यमंत्री पब्लिक स्कूल के अंतर्गत निर्धन छात्र- छात्रओं को योग्य बनाने यह योजना शुरू की गई थी। इन स्कूलों को संचालित करने के लिए वर्ष-2016 में एक निजी संस्था डीएवी को सौंप दिया गया। इस प्रकार बस्तर जिले के अंतर्गत कई पब्लिक स्कूल चल रहे हैं। इन स्कूलों में गरीब बच्चों से भी शिक्षण शुल्क वसूला जाता है। इसलिए इन स्कूलों में अपने बच्चों को भेजने में ग्रामीण रूचि नहीं ले रहे हैं और स्कूलों में कम दर्ज संख्या है। इन्हीं स्कूलों के शिक्षकों को गत 8 माह से वेतन नहीं मिला है।
इस संबंध में चित्रकोट विधायक दीपक बैज का कहना है कि शिक्षकों को वेतन का नहीं मिलना चिंता जनक तथ्य है। वे इस संबंध में शिक्षा मंत्री सहित विभाग के अधिकारियों से चर्चा कर शीघ्र ही शिक्षकों को वेतन प्रदान कराने का प्रयास करेंगे। 

Share On WhatsApp