छत्तीसगढ़

09-Jan-2019 11:15:21 am
Posted Date

स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 : तैयारियों को दिया जा रहा अंतिम रूप, कभी भी आ सकती है टीम

कोरबा 9 जनवरी । निगम द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 की आवश्यक तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है तथा तैयारियां लगभग पूर्णता की ओर है। निगम का सम्पूर्ण प्रयास है कि वर्ष 2017 एवं 2018 की उपलब्धियों से आगे बढक़र स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 की रैंकिंग में प्रदेश में अब्बल स्थान प्राप्त करें, निश्चित रूप से इसमें समस्त नगरवासियों का सहयोग अत्यंत महत्वपूर्ण है, उनकी सक्रिय सहभागिता जरूरी है। 
स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत वर्ष 2017 में हुए स्वच्छ सर्वेक्षण में अपने कोरबा शहर को देश में सतहत्तरवां एवं प्रदेश में तीसरा स्थान प्राप्त हुआ था, वहीं वर्ष 2018 के स्वच्छ सर्वेक्षण में कोरबा को देश में सैतीसवां एवं प्रदेश में तीसरा स्थान मिला था। अब वर्ष 2019 के लिए  स्वच्छ सर्वेक्षण का कार्य शासन द्वारा कराया जाना हैं तथा इस हेतु कभी भी  भारत सरकार की टीम कोरबा पहुंचकर सर्वेक्षण का काम कर सकती है। नगर पालिक निगम कोरबा ने विगत दो वर्षो के स्वच्छ सर्वेक्षण में प्राप्त रैंकिंग में और अधिक सुधार लाने एवं इस वर्ष के सर्वेक्षण में प्रदेश में अब्बल स्थान प्राप्त करने हेतु सभी आवश्यक तैयारियां की जा रही हैं। 
निगम में स्वच्छ भारत मिशन के नोडल अधिकारी डॉ.संजय तिवारी एवं स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 के सहायक नोडल अधिकारी श्री व्ही.के. सारस्वत ने स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 के मद्देनजर नगर पालिक निगम कोरबा द्वारा अपने पूर्व में संचालित गतिविधियों को और अधिक बेहतर करते हुए निगम क्षेत्र में स्थित 34 सार्वजनिक  व सामुदायिक शौचालयों का जीर्णोद्धार, सौदंर्यीकरण, दिव्यांगों व बच्चों के रैम्प व अन्य आवश्यक सुविधाएं शौचालयों में सुनिश्चित की गई है। शत प्रतिशत डोर-टू-डोर कचरे का संग्रहण एवं शॉप-टू-शॉप कचरा संग्रहण, होटल, रेस्टोरेंट, शादी घरों से अपशिष्ट संग्रहण के साथ-साथ व्यवसायिक क्षेत्रों में नाईट स्वीपिंग, सुबह-शाम स्वीपिंग एवं कचरे का एकत्रीकरण कार्य कराए जा रहे हैं। आई.ई.सी.कार्यक्रम के तहत स्वच्छ भारत मिशन एवं स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 के व्यापक प्रचार प्रसार हेतु निगम द्वारा प्रमुख चौक-चौराहों, सार्वजनिक स्थलों में होडिंग, पोस्टर, बैनर आदि लगाने के साथ ही घर-घर में हैण्डबिल व पोस्टर आदि वितरित किए गए हैं, साथ ही लाउण्डस्पीकर के माध्यम से इस संबंध में मुनादी भी कराई जा रही है।

Share On WhatsApp