राज्य

09-Jan-2019 11:00:56 am
Posted Date

हाई पावर कमेटी में टाई ब्रेकर की भूमिका निभाएंगे जस्टिस सीकरी

0-आलोक वर्मा पर फैसला आज
नईदिल्ली ,09 जनवारी । आलोक वर्मा केस में चीफ जस्टिस रंजन गोगई ने जस्टिस एके सीकरी को हाई पावर कमेटी के लिए नोमिनेट किया है. हाई पावर कमेटी आलोक वर्मा पर आगे का फैसला लेगी. इस कमेटी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और सबसे बड़े विपक्षी दल कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खडग़े होंगे. ये अहम बैठक आज होगी.
ये कमेटी आलोक वर्मा के खिलाफ सीवीसी की जांच पर फैसला लेगी. आपको बता दें कि सीवीसी आलोक वर्मा के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच कर रही है.
इससे पहले मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई डायरेक्टर आलोक वर्मा को बड़ी राहत दी थी. कोर्ट ने कहा था कि आलोक कुमार वर्मा को पद से नहीं हटाया जाना चाहिए था. यानी आलोक वर्मा सीबीआई के डायरेक्टर बने रहेंगे. हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि आलोक वर्मा जांच पूरी होने तक कोई नीतिगत फैसला नहीं ले सकते हैं.
सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि कोई ऐसा कानून नहीं है कि सरकार बिना सेलेक्ट कमेटी के परमिशन के किसी सीबीआई डायरेक्टर को पद से हटाए. कोर्ट ने कहा कि नियुक्ति, पद से हटाने और ट्रांसफर को लेकर साफ नियम हैं. ऐसे में कार्यकाल खत्म होने से पहले आलोक वर्मा को पद से नहीं हटाना चाहिए था. यानी अब आलोक वर्मा अपने तय कार्यकाल यानी 31 जनवरी तक सीबीआई निदेशक के पद पर बने रहेंगे.
जांच ब्यूरो के निदेशक आलोक कुमार वर्मा और ब्यूरो के विशेष निदेशक राकेश अस्थाना के बीच छिड़ी जंग सार्वजनिक होने के बाद सरकार ने पिछले साल 23 अक्टूबर को दोनों अधिकारियों को उनके अधिकारों से वंचित कर अवकाश पर भेजने का निर्णय किया था. दोनों अधिकारियों ने एक दूसरे पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाये थे.

Share On WhatsApp