छत्तीसगढ़

08-Jan-2019 1:46:22 pm
Posted Date

पुलिस होने का रौब दिखाकर नगर सैनिक सुखदास ने काटा विशालकाय छायादार शीशम का वृक्ष

दूसरे दिन काटने आया था निम के वृक्ष, रोका युवा संकल्प संगठन ने
रायगढ़, 8 जनवरी2019/ वर्तमान समय मे हमारा शहर सैकड़ो फैक्ट्री और प्लांट से घिरा हुआ है। जिसके कारण से रायगढ़ प्रदूषण का गढ़ बना हुआ है। शासन, प्रशासन एवं सामाजिक संगठनों के द्वारा प्रदूषण से राहत प्राप्ति के लिए वृक्षारोपण एवं वृक्ष संरक्षण के क्षेत्र में योजना निकालकर कार्य किया जा रहा है। युवा संकल्प संगठन रायगढ शहर का सक्रिय सामाजिक संगठन है जो की समाजसेवा के कई क्षेत्रों में कार्य करता आ रहा है जिसमे प्रमुख रूप से स्वच्छता, रक्तदान, शिक्षा, स्वास्थ आदि है परंतु इन सभी से प्रमुख स्थान में वृक्षारोपण एव वृक्ष संरक्षण है जिससे पर्यावरण को मजबूती प्रदान हो सके। बाबाधाम कोसमनारा, मोदी कॉलोनी जैसे जगहों पर युवा संकल्प ने वृहद रूप से वृक्षारोपण का कार्य किया है।
               7 जनवरी को वार्ड क्रमांक 30 शिवाजीनगर (कैदिमुड़ा) के नाला किनारे स्थित विशालकाय, छायादार एवं मजबूत शीशम के पेड़ को नगर सैनिक सुखदास मानिकपुरी के द्वारा पुलिसिया रौब दिखाते हुए एक विधवा गरीब औरत को 4-5 हजार का लालच देकर इमारती लकड़ी के लालच में जिसका अनुमानित मूल्य 1.5 लाख से भी ज्यादा होगा उसे बिना किसी अनुमति के काट दिया गया। स्थानियो के विरोध करने पर उन्हें पुलिस होने का रौब दिखाते हुए 4-5 मजदूरों के साथ मिलकर कटर मशीन एवं ट्रेक्टर से वृक्ष को पूर्ण से काट गिराया गया। जब स्थानीय, युवा संकल्प संगठन को सूचित किए कि एक व्यक्ति पुलिस होने का हवाला देकर विशालकाय शीशम के वृक्ष को काट दिया है तो युवा संकल्प प्रमुख कौशल गोस्वामी अपने साथियों के साथ मौका में पहुंच कर निरक्षण किया। जिस दरमियान नगर सैनिक सुखदास मानिकपुरी कुछ लोगो के साथ कटर मशीन के सहायता से कटे हुए शीशम के पेड़ को छटिंग करने वाला था जिसे युवा संकल्प ने रोका और इस मामले का लिखित शिकायत अनुविभागीय दंडाधिकारी श्री भागवत जायसवाल को किया।
            एक दिन बाद 8 जनवरी को पुनः नगर सैनिक सुखदास मानिकपुरी वर्दी धारण कर उसी पेड़ के नजदीक स्थित नीम के पेड़ को काटने एवं कटे हुए शीशम के पेड़ को छटिंग कर ले जाने पहुंचा जिसकी सूचना स्थानियो के द्वारा फिर से युवा संकल्प को दिया गया। बिना वक्त गंवाए मौके पर कौशल गोस्वामी अपने साथियों के साथ पहुंचा और नीम को कटने से बचाने के लिए कटर मशीन को मजदूर से जब्त किया। मशीन जब्त होता देख नगर सैनिक सुखदास मानिकपुरी अपने आपा खो बैठा और वो फिर से पुलिसिया रौब दिखाते हुए संगठन के सदस्यों से धक्का मुक्की एवं गाली गलौच करने लगा। जब संगठन प्रमुख ने ऐसा होता देखा तो तत्काल अपने फेसबुक में घटना को लाइव रिकॉर्ड करने हेतु लाइव चलाया तो रिकॉर्डिंग देखकर मौका से नगर सैनिक फरार हो गया। जाते जाते उसने धमकी दिया कि वो D. F. O. से वो बात कर लिया है और रोकने वालो को देख लेगा। 
          धमकी मिलने पर संगठन के सदस्यों एवं स्थानीयों ने जब्त कटर मशीन को लेकर जूटमिल चौकी में मामले की लिखित सूचना दिए और कटर मशीन को पुलिस के हवाले सौप दिए और कहा कि इस मामले में नगर सैनिक सुखदास मानिकपुरी पर अगर जल्द ही कार्यवाही नही किया जाएगा तो युवा संकल्प संगठन न्याय प्राप्ति हेतु उग्र आंदोलन करेगा।
          वृक्ष रक्षा के इस काम मे युवा संकल्प प्रमुख कौशल गोस्वामी भारतीय के साथ सुजीत लहरे, लीलाधर बानु खूंटे, दीपक दास, देवराज सिदार, हरि गोस्वामी, हेम पटेल, रजत शर्मा, सोमेश कश्यप, शेरू दास, रवि, नानकुन कश्यप, मलय शर्मा, नितिन, अमर सिंह राजपूत आदि लोग उपस्थित रहे।
 
 
 
 

Share On WhatsApp