छत्तीसगढ़

19-Jun-2018 9:27:25 am
Posted Date

46 बीएसपी स्कूलों के सफाई कामगारों को काम से निकाला

भिलाई। भिलाई इस्पात संयंत्र के टाउनशिप व दल्ली राजहरा स्कूलों, में काम करने वाले सफाई कामगारों को नए ठेकेदार ने काम से बैठा दिया है। इसके खिलाफ में सोमवार की सुबह 11.30 बजे छत्तीसगढ़ सुरक्षा गार्ड कर्मचारी संघ ने बीएसपी के शिक्षा विभाग का घेराव किया। इसके बाद नगर सेवाएं विभाग में भी ज्ञापन सौंपा। छत्तीसगढ़ सफाई कामगार मजदूर संघ के अध्यक्ष वाल्मीकी सिंह ने बताया कि बीएसपी के टाउनशिप में करीब 46 स्कूल हैं।
हर स्कूल में करीब 2-2 सफाई कामगार दस साल से काम कर रहे हैं। नया ठेका हुआ है, जिसमें ठेकेदार ने एक भी श्रमिक को काम पर नहीं रखा है। इन गरीबों के सामने रोजी-रोटी की समस्या खड़ी हो गई है। इस काम के लिए दस वर्षों मेें ठेकेदार बदलते रहे हैं, लेकिन श्रमिक वही काम करते थे।यह पहली बार है, जब ठेकेदार बदलने के साथही सफाई कामगारों को ही काम से बाहर कर दिया है। इससे सफाई कर्मियों के सामने नईपरेशानी खड़ी हो गई है।वे नए सिरे से काम तलाशने में जुट गए हंै। उन्होंने कहा कि पिछले ठेकादार का काम खत्म हो चुका है। वह भी एक-एक सफाई कामगारों का करीब 50-50 हजार रुपए का भुगतान नहीं किया है।जिसकी मांग को लेकर भी यह प्रदर्शन किया जा रहा है। इसके संबंध में बीएसपी सीईओ एम रवि के नाम ज्ञापन महाप्रबंधक नगर सेवाएं विभाग को सौपा गया। इसके पहले वरिष्ठ शिक्षा अधिकारी को भी ज्ञापन सौंपा गया। प्रदेशाध्यक्ष ने कहा कि नव अनुबंधित ठेकेदार ने स्कूलों में नए सफाई कामगारों की भर्ती किया है।
ठेका श्रमिक उन्मूलन व विनिनियन अधिनियम 1970 की धारा 21 (4) के तहत प्रमुख नियोक्ता यह तय करे कि उनको जून 2018 का वेतन ठेकेदार छत्तीसगढ़ शासन श्रम विभाग के घोषणाओं के मुताबिक न्यूनतम मजदूरी भुगतान का पालन करें।

Share On WhatsApp