मनोरंजन

22-Jul-2022 4:28:27 am
Posted Date

तापसी पन्नू का अद्भुत सपना, निभाना चाहती हैं एवेंजर का किरदार

हिंदी सिनेमा की बेहतरीन अभिनेत्री तापसी पन्नू जिन्होंने सूरमा, सांड की आंख से लेकर रश्मि रॉकेट तक कुछ अविश्वसनीय खेल फिल्में करके अपनी एक अलग पहचान बनाई है। अब तापसी पन्नू महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज की बायोपिक शाबाश मिठू के लिए पूरी तरह तैयार हैं। मिताली राज महिला अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वालों में से एक हैं। 
तापसी का कहना है कि उनके लिए पर्दे पर एक जीवित किंवदंती का किरदार निभाना आसान नहीं था। तापसी मिताली राज और निर्देशक श्रीजीत मुखर्जी के साथ अपनी फिल्म शाबाश मिठू के प्रचार के लिए राजधानी में थीं। उस वक्त अभिनेत्री ने बताया कि कैसे उन्होंने मिताली को चित्रित करने के लिए शारीरिक और मानसिक रूप से तैयार किया। 
अभिनेत्री ने कहा, क्रिकेटर की भूमिका निभाना बहुत बड़ी चुनौती थी, क्योंकि इससे पहले मैंने कभी क्रिकेट खेला नहीं था, और यह भी सच है कि अगर यह भूमिका इतनी चुनौतीपूर्ण नहीं होती तो मुझे अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए प्रेरित नहीं किया जाता। इसके अलावा, एक चरित्र के रूप में प्रदर्शन करने के लिए हम दोनों व्यक्तियों के रूप में बहुत अलग हैं तो यह भी काफी कठिन रहा। 
मैं वैसे भी मिमिक्री अच्छी नहीं कर सकती हूं। इसलिए किसी ऐसे व्यक्ति को चित्रित करने के लिए खुद को बदलने के लिए मानसिक रूप से थोड़ा सा प्रयास करना पड़ता है जो आपसे बहुत अलग है।इसके अलावा, अभिनेत्री ने फिल्म की स्क्रिप्ट तैयार होने से पहले ही फिल्म के लिए हां कह दिया, जब यह मौका मेरे पास आया तो मैंने सोचा कि इससे बेहतर क्या हो सकता है। 
ऐसा लग रहा था कि यह भूमिका मेरे लिए लिखी गई थी। यह चुनौतियों से भरी थी। पहला क्योंकि यह फिल्म क्रिकेट के इर्द-गिर्द घूमती है जिसे हमारे देश में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है और दूसरा क्योंकि यह एक महिला क्रिकेटर के जीवन पर आधारित है। जहां कहीं भी महिलाएं शामिल होंगी, वह लेंस जिससे लोग आपको देखेंगे, वह दोगुना सटीक होगा।
अभिनेत्री ने आगे कहा, मैंने अपना सारा प्रयास एक क्रिकेटर को चित्रित करने में लगा दिया है।तापसी ने आगे खुलासा किया, मुझे केवल एक नहीं, बल्कि चार कोचों द्वारा प्रशिक्षित किया गया था। वे सभी उसके साथ खेले हैं और उसके साथ दोस्त थे, खासकर नूशिन। उनके पास जिम्मेदारी थी, एक गैर-क्रिकेटर को मिताली राज में बदलने का कठिन कार्य। 
मैं मुझे लगता है कि बिना मुझे जाने भी साहसपूर्वक इस चुनौती को स्वीकार करने के लिए हमें उनकी प्रशंसा करनी चाहिए। पहले दिन, मुझे यह भी नहीं पता था कि बैग कैसे उठाना है। मैं दूसरे दिन अभ्यास के लिए फिर से शुरू करने के लिए आई थी।नूशिन से सीखना केवल इसलिए फायदेमंद नहीं था क्योंकि वह एक क्रिकेटर है और लंबे समय से उसके (मिताली) के साथ खेली है, बल्कि इसलिए भी कि वह मिताली की बहुत करीबी दोस्त है। 
इसलिए इससे मुझे न केवल क्रिकेट सीखने में मदद मिलती है। मेरे पास कोई फुटेज नहीं था। इसलिए नूशिन मेरे लिए एक क्रिकेटर के रूप में ही नहीं, बल्कि मिताली को जानने के लिए एक खिडक़ी थी। जमीन से परे एक व्यक्ति।मिताली के साथ अपनी पहली मुलाकात को याद करते हुए, तापसी ने याद दिलाया, मेरे पेट में तितलियां आ रही थीं। 
क्योंकि मैं हमेशा खेल सितारों की प्रशंसा करती हूं। जब भी मैं किसी स्पोर्ट्स स्टार को देखती हूँ, जो भारत का प्रतिनिधित्व करता है, तो मेरे पास यह छोटा सा क्षण होता है, क्योंकि बचपन से ही मैं खेल अधिक देखती थी फिल्मों की तुलना में। मैं उन्हें बहुत पसंद करता हूं क्योंकि उनके लिए कोई दूसरा टेक नहीं है जैसा हमें फिल्मों में मिलता है। 
इसलिए, जब मैं मिताली से मिली तो मैंने बहुत बात की।तापसी के पास अपनी फिल्मों के सेट से बहुत सारी यादें थीं और उन्होंने इसका भरपूर आनंद लिया। अंत में तापसी ने अपनी इच्छा के बारे में बात की और बताया कि, मैं एक एवेंजर का किरदार निभाना चाहती हूं और कृपया मार्वल को बताएं कि वे इसके बारे में कुछ कर सकते हैं।

 

Share On WhatsApp