व्यापार

03-Jan-2019 1:24:53 pm
Posted Date

ट्रेन-18 की नई दिल्ली-वाराणसी यात्रा जल्द होगी शुरू

नई दिल्ली ,03 जनवरी । इंटेग्रल कोच फैक्टरी (आईसीएफ) द्वारा स्वदेशी रूप से विकसित ट्रेन 18 अपनी पहली यात्रा नई दिल्ली और वाराणसी के बीच करेगी। रेल मंत्रालय के अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। 
रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ट्रेन 18 अपनी पहली यात्रा नई दिल्ली और वाराणसी के बीच, कानपुर और प्रयागराज होते हुए करेगी। उन्होंने कहा, परीक्षण की औपचारिकता पूरी होने के बाद इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हरी झंडी दिखाएंगे।
ट्रेन 18 का कड़ा परीक्षण किया जा रहा है और रिसर्च डिजायन एंड स्टैंडर्ड ऑगेनाइजेशन (आरडीएसओ) लखनऊ की देखरेख में अभी कुछ और परीक्षण बाकी है। इसने 180 किलोमीटर प्रति घंटे की गति परीक्षण के दौरान सफलतापूर्वक पकड़ी है। 
अधिकारी ने बताया कि ट्रेन 18 में कोई इंजन नहीं है, बल्कि यह मेट्रो ट्रेनों की तरह डिब्बों के साथ पूरी ट्रेन है, जिसे शताब्दी एक्सप्रेस के बेड़े में शामिल किया जाएगा। अधिकारी के मुताबिक, ट्रेन 18 देश की सबसे तेज गति से चलने वाली ट्रेन है। किराए के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि अभी तय नहीं किया गया है। अधिकारी ने यह भी ध्यान दिलाया कि कुंभ मेले से पहले ट्रेन 18 की सेवा शुरू हो जाएगी। 

Share On WhatsApp