छत्तीसगढ़

15-Jun-2018 1:51:41 pm
Posted Date

छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट में 4 नए एडिशनल जज की नियुक्ति

छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट में चार नये जजों की नियुक्ति हुई है। नयी नियुक्ति में आदिवासी महिला जज विमला सिंह कपूर ने इतिहास रच दिया है….वो छत्तीसगढ़ की पहली आदिवासी महिला जज होंगी। राष्ट्रपति से मिली हरी झंडी के भारत सरकार के कानून मंत्रालय ने चार नये न्यायाधीशों की नियुक्ति का आदेश जारी कर दिया है। जिन चार जजों की नियुक्ति की गयी है, उनमें जस्टिस पार्थ प्रीतम साहू, जस्टिस गौतम चौरदिया, जस्टिस विमला सिंह कपूर, जस्टिस रजनी दुबे के नाम शामिल हैं। ये नियुक्ति दो सालों के लिए हुई है।

कॉलेजियम की बैठक के बाद कोटे से चार अधिवक्ता और बेंच कोटे से तीन न्यायिक अधिकारियों के नाम सुप्रीम कोर्ट को भेजे गए थे. कालेजियम ने पैनल में से एडवोकेट पीपी साहू, हाईकोर्ट रजिस्ट्रार जनरल गौतम चौरड़िया समेत वरिष्ठ न्यायिक अधिकारी विमला सिंह कपूर और रजनी दुबे के नामों को मंजूरी दे दी थी, जिनके नामों का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।

जानकारी के मुताबिक ये सभी जज सोमवार को शपथ ले सकते हैं। छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट में सीजे सहित 18 जस्टिस के पद स्वीकृत हैं. स्थापना के बाद से कभी भी 14 से अधिक जस्टिस नहीं रहे हैं. चार नए जस्टिस नियुक्त होने के बाद हाईकोर्ट में जजों की संख्या 16 होगी. इससे लंबित मामलों में कमी आने की संभावना है. हाईकोर्ट में फरवरी 2018 की स्थिति में 60 हजार से अधिक प्रकरण लंबित हैं

Share On WhatsApp