राज्य

30-Dec-2018 12:44:32 pm
Posted Date

दिल्ली में पड़ती बर्फ का विडियो वायरल

0-मौसम विभाग ने बताया फ्रॉस्ट
नई दिल्ली ,30 दिसंबर । राजधानी में शनिवार को एक विडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ, जिसमें शख्स दिल्ली शिमला बन गई है, दिल्ली श्रीनगर जैसी हो गई है चिल्ला रहा है। पश्चिम विहार के इस विडियो में शख्स कार की छत से कुछ सफेद-सफेद उठा रहा था, जिसको वह बर्फ बताता है। इसके बाद से लोगों को लगने लगा कि सच में दिल्ली में भी बर्फ पडऩे लगी है, लेकिन असल में ऐसा है नहीं।
मौसम विभाग (आईएमडी) के रीजनल हेड बीपी यादव ने भी उस विडियो को देखा। वह बताते हैं कि जो सफेद चीज दिख रही है वह असल में बर्फ नहीं है बल्कि फ्रॉस्ट है। बता दें कि शनिवार को तापमान 2.6 डिग्री तक गिर गया था, यह सीजन का सबसे ठंडा दिन था। इसकी वजह से फ्रॉस्ट जमना बिल्कुल आम बात है।
एक्सपर्ट्स बताते हैं कि यह वाष्पीकरण की वजह से हुई ठंडक और ग्लास और मेटल के हीट न सह पाने के चलते होता है। फिर जैसे-जैसे तापमान गिरता है, कार की गर्माहट ट्रांसडक्शन की वजह से कम हो जाती है। फिर कार का बिल्कुल समतल सरफेस भी फ्रॉस्ट के बनने में मदद करता है। 
ठंड बढऩे के साथ-साथ फ्रॉस्ट के कुछ और मामले भी देखने को मिल सकते हैं। मौसम विभाग पहले ही हरियाणा, दिल्ली, चंडीगढ़ आदि में शीत लहर से संबंधित रेड अलर्ट जारी कर चुका है। यह अलर्ट सोमवार तक के लिए है।

Share On WhatsApp