राज्य

30-Dec-2018 12:43:02 pm
Posted Date

आप ने केजरीवाल का कार्यकाल एक साल बढ़ाया

0-राज्यों में सभी सीटों पर लडऩे का लिया फैसला
नई दिल्ली ,30 दिसंबर । आम आदमी पार्टी (आप) की राष्ट्रीय परिषद ने आगामी वर्ष 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव और इसके बाद दिल्ली के विधानसभा चुनाव के मद्देनजर पार्टी संयोजक अरविंद केजरीवाल सहित परिषद के सभी सदस्यों का कार्यकाल एक साल के लिए बढ़ा दिया है। शनिवार को हुई परिषद की बैठक में यह फैसला किया गया। बैठक के बाद पार्टी के प्रवक्ता पंकज गुप्ता ने बताया, ‘अगले साल लोकसभा चुनाव और उसके कुछ महीने बाद दिल्ली विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सर्वसम्मति से यह तय किया गया कि इस परिषद की कार्य अवधि को एक साल और बढ़ाया जाए।’
गुप्ता ने बताया कि अगले साल 23 अप्रैल को मौजूदा परिषद का कार्यकाल समाप्त होगा। इसके मद्देनजर परिषद ने यह तय किया है कि या तो एक साल या इसके पहले, जब भी चुनाव हो सके, तब ही राष्ट्रीय परिषद का पुनर्गठन किया जाए। ‘आप’ के संविधान के मुताबिक, पार्टी संयोजक सहित राष्ट्रीय परिषद के दूसरे पदों पर कोई व्यक्ति लगातार दो बार ही रह सकता है। इसके मद्देनजर केजरीवाल को संयोजक बनाए रखने के लिए राष्ट्रीय परिषद का कार्यकाल बढ़ाने या संविधान संशोधन का ही विकल्प था। 
कहां-कहां चुनाव लड़ेगी आप 
‘आप’ दिल्ली की सभी लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी। साथ ही वह पंजाब, हरियाणा, गोवा और चंडीगढ़ की सभी लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी। ‘आप’ की राष्ट्रीय परिषद की बैठक में ये फैसला लिया गया। इसकी जानकारी दिल्ली इकाई के संयोजक गोपाल राय ने दी। दिल्ली समेत 5 राज्यों में लोकसभा की सभी सीटों पर ‘आप’ के लडऩे की घोषणा के बाद दिल्ली में कांग्रेस से गठबंधन की संभावना कम हो गई है।

 

Share On WhatsApp