राज्य

29-Dec-2018 11:11:59 am
Posted Date

भारी बर्फबारी के बाद भारतीय सेना ने 2500 पर्यटकों को नाथू ला से रेस्क्यू किया

गंगटोक ,29 दिसंबर । भारतीय सेना ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि क्यों उनकी तत्परता की मिसालें दी जाती हैं। सिक्किम में घूमने गए हजारों लोग जब भारी बर्फबारी के बीच फंस गए तो सेना ने सभी को वहां से बचाकर निकाल लिया। अभी भी सेना राहतकार्य में जुटी है और तब तक लगी रहेगी जब तक सभी को राजधानी गंगटोक न पहुंचा दिया जाए।
भारतीय सेना ने नाथूला में 400 गाडिय़ों में फंसे 2500 नागरिकों को भारी बर्फबारी के बीच से निकाला। सभी लोगों को रात को ही खाना, शेल्टर और मेडिकल केयर मुहैया कराई गई। यह इलाका 17 मील और नाथू ला के बीच जवाहरलाल नेहरू मार्ग का है जहां 28 दिसंबर 2018 को भारी बर्फबारी हुई थी। इसमें 300-400 गाडिय़ां 17 मील के पास फंस गईं।
इन गाडिय़ों में करीब 2500 पर्यटक फंस गए। ये लोग इंडो-चीन बॉर्डर के नजदीक नाथू ला पास घूमने गए थे। भारतीय सेना ने फौरन ऐक्शन लेते हुए फंसे हुए पर्यटकों के लिए राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिया। इन लोगों को खाना, शेल्टर, गर्म कपड़े और दवाइयां मुहैया कराई गईं। पर्यटकों में महिलाएं, बच्चे और बुजुर्ग भी शामिल थे।
करीब 1500 पर्यटकों को 17 मील पर ठहराया गया है जबकि बाकी पर्यटकों को 13 मील पर। भारतीय सेना ने बर्फ हटाने और सडक़ संपर्क जोडऩे के लिए जेसीबी और बीआरओ डोजर के दो सेट दिए हैं। सेना के मुताबिक राहत कार्य तब तक चलता रहेगा जब तक सभी फंसे हुए पर्यटकों को सुरक्षित तरीके से गंगटोक नहीं भेज दिया जाएगा।

Share On WhatsApp