छत्तीसगढ़

13-Jun-2018 4:09:20 pm
Posted Date

WhatsApp पर प्यार में फंसाकर ये गिरोह खेलता था ब्लैकमेलिंग का गेम…..सोशल मीडिया में दोस्ती करते वक्त लड़कियां रहें सावधान

रायपुर 13 जून 2018। अनजानों से फेसबुक पर दोस्ती करना….बिना जाने उससे फोटो-वीडियो शेयर करना …और फिर नासमझी में इश्क फरमा लेने की कीमत कितनी बड़ी हो सकती है, सुनेंगे तो आप दंग रह जायेंगे। पुलिस के हत्थे नाइजरिया का एक ऐसा गिरोह चढ़ा है, जो इश्क के जाल में फांसकर पहले तो वीडियो और फोटो मांग लेता और फिर ब्लैकमेलिंग का ऐसा गंदा खेल शुरू कर देता, कि लड़कियों की पूरी कमाई बरबाद हो जाती और उनका जीना मुहाल हो जाता। पिछले दिनों राजधानी में भी एक युवती ने ऐसी ही शिकायत की थी, जिसके बाद राजधानी की पुलिस ने पड़ताल आगे बढ़ायी तो तार नाईजीरिया तक जा पहुंचा, हालांकि ये गिरोह दिल्ली में बैठकर पूरा रैकेट संचालित करता था और इनका काम ही फेसबुक और सोशल साइट्स पर लड़कियां फांसना और फिर उनसे ब्लैकमेलिंग के जरिये पैसे ऐठने का होता था। इस मामले में दिल्ली में इस रैकेट से जुड़े 4 आरोपियों को पुलिस ने बरामद किया है, वहीं इनसे 10 लैपटॉप, 23 से ज्यादा मोबाइल और टेबलेट, 3 पासपोर्ट और काफी कैश भी बरामद किये हैं।

कमाल की बात ये है कि पूरा गिरोह एक बड़े काल सेंटर जैसे दफ्तर से संचालित होता था। पड़ताल में पता चला है कि 4 नाइजीरियन में से एक बिना पासपोर्ट के ही भारत में रह रहा था।

जानकारी के मुताबिक अप्रैल महीने में एक महिला ने इस बात की शिकायत सिविल लाइन थाने में की थी, वेलेंसिया वार्ट नाम के युवक की उससे व्हाट्सएप पर चैट हुई थी, जिसके बाद उसने फोटो और वीडियो लेकर उसे मोर्फ कर ब्लैकमेलिंग शुरू कर दी। अभी तक वो 7 लाख रुपये उस व्यक्ति को दे चुकी है।

शिकायत के आधार पर पुलिस ने जब पड़ताल शुरू की, तो पता चला कि बैंक खाता और अन्य जानकारियां दिल्ली की है। उसके बाद पुलिस ने दिल्ली जाकर पूरा जाल बिछाया और चारों युवक को गिरफ्तार किया। करीब 21 हजार रुपये कैश भी इन नाइजीरियन गिरोह से पास से मिले हैं। वहीं काफी संख्या में इलेक्ट्रानिक्स समान भी मिले हैं।

यूं तो नाइजीरियन गिरोह की ठगी के कारनामे आते रहते हैं, लेकिन पहली दफा प्यार के जाल में फंसाकर ठगी को अंजाम देने का मामला पकड़ में आया है। ये गिरोह 500 से 1000 महिलाओं को फ्रेंड रीकवेस्ट भेजकर झांसे में लेता था…और फिर इस तरह की वारदात को अंजाम देता था। इस गिरोह का मास्टर माइंड कैनित ओसिटा डीमा था। एसपी अमरेश मिश्रा ने कहा इस गिरोह को पकड़ने वाले लोगो को इनाम दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि सीनियर अफसरों को अनुशंसा भेजी गयी है।

Share On WhatsApp