राजधानी

25-Dec-2018 11:42:43 am
Posted Date

पीएम मोदी ने दी वाजपेयी को श्रद्धांजलि

0-मदन मोहन मालवीय को भी किया नमन
नई दिल्ली ,25 दिसंबर  दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के 94वें जन्मदिन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय स्मृति स्थल पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। पीएम ने उनके जन्मदिन के मौके पर वाजपेयी स्मारक को राष्ट्र को समर्पित कर दिया। सदैव अटल स्मृति स्थल पर आयोजित प्रार्थना में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पीएम नरेंद्र मोदी और अन्य अन्य गणमान्य हस्तियां यहां पहुंचीं। इस मौके पर पीएम ने कहा, वाजपेयी के योगदान को सदा याद रखा जाएगा। अटल बिहारी वाजपेयी को नमन करते हुए प्रधानमंत्री ने अपने ट्वीट में कहा, ‘हम सबके प्रिय, पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी जी को उनकी जयंती पर शत-शत नमन।
अटल स्मृति का निर्माण सीपीडब्ल्यूडी ने 10.51 करोड़ रुपये की लागत से किया है। इस परियोजना को अटल स्मृति न्यास सोसायटी ने फंड दिया है। एक अधिकारी ने कहा, अटलजी के विचार और दर्शन देश की जनता के लिए प्रेरणा का स्रोत हैं। महान आत्मा के प्रति लोग सम्मान जाहिर कर सकें इसके लिए सोसायटी ने उनकी समाधि बनाने की पहल की।
बीजेपी के वरिष्ठ नेता और अटल स्मृति न्यास सोसायटी के प्रेजिडेंट विजय कुमार मल्होत्रा ने बताया कि मेमोरियल 1.5 एकड़ जमीन पर बसा हुआ है, जहां 17 अगस्त को वाजपेयी का अंतिम संस्कार किया गया था। स्मारक में पूर्व पीएम वाजपेयी के कवि, मानवतावादी, राजनेता और महान नेता की छवि को दिखाया गया है। 
यहां 9 नक्काशी की हुई दीवारें हैं जिनमें उनकी कविताएं अंकित हैं। मल्होत्रा ने कहा कि राष्ट्रीय स्मृति स्थल पर सदैव अटल के निर्माण के लिए एक भी पेड़ को नहीं काटा गया है। वाजपेयी का 16 अगस्त को लंबी बीमारी के बाद एम्स में निधन हो गया था। उन्हें राजकीय सम्मान के साथ 17 अगस्त को अंतिम विदाई दी गई थी। 
एक अन्य ट्वीट कर पीएम मोदी ने एक अन्य ट्वीट में महामना मदन मोहन मालवीय को स्मरण करते हुए कहा, ‘पंडित मदन मोहन मालवीय जी को उनकी जयंती पर कोटि-कोटि नमन। शिक्षा के क्षेत्र में अमिट योगदान और राष्ट्र के प्रति असीम समर्पण के लिए महामना सदा याद किए जाएंगे।’

 

Share On WhatsApp