मनोरंजन

16-Dec-2021 2:38:27 am
Posted Date

रणवीर सिंह की फिल्म 83 आईमेक्स वर्जन में नहीं होगी रिलीज

खेल प्रेमियों से लेकर मनोरंजन जगत के दर्शकों को स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म 83 का इंतजार है। रणवीर सिंह फिल्म में पूर्व भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान कपिल देव का किरदार निभा रहे हैं। यह फिल्म क्रिसमस के मौके पर 24 दिसंबर को सिनेमाघरों में रिलीज होगी। ऐसी चर्चा थी कि फिल्म को आईमेक्स वर्जन में रिलीज किया जाएगा। अब जानकारी सामने आ रही है कि यह फिल्म आईमेक्स वर्जन में रिलीज नहीं होगी। 
रिपोर्ट के मुताबिक, रणवीर की 83 अब आईमेक्स वर्जन में रिलीज नहीं हो पाएगी। एक सूत्र ने बताया, निर्माताओं का इरादा फिल्म को आईमेक्स वर्जन में भी रिलीज करने का था। स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म होने के चलते इसकी भव्यता और बड़े स्केल को देखते हुए दर्शक इसे आईमेक्स पर देखने के लिए उत्साहित होंगे। सूत्र की मानें तो मेकर्स अपनी इस योजना को पूरा नहीं कर पाए।
सूत्र ने बताया, जब मेकर्स ने उत्तरी अमेरिका स्थिति आईमेक्स के अधिकारियों से उनकी मंजूरी के लिए संपर्क किया, तो उन्होंने इस अनुरोध को अस्वीकार कर दिया। ऐसा इसलिए क्योंकि 83 बहुप्रतीक्षित सुपरहीरो फिल्म स्पाइडर मैन: नो वे होम की रिलीज के एक सप्ताह बाद 24 दिसंबर, 2021 को रिलीज हो रही है। बता दें कि स्पाइडर मैन: नो वे होम 16 और 17 दिसंबर को दुनियाभर के सिनेमाघरों में रिलीज होगी। 
द मैट्रिक्स सीरीज का चौथा भाग द मैट्रिक्स रीसरेक्शंस भी 22 दिसंबर को दुनियाभर में रिलीज होगी। ये दोनों फिल्में आईमेक्स वर्जन में रिलीज होगी। सूत्र ने कहा कि यही वजह है कि 83 को आईमेक्स वर्जन पर रिलीज करने की अनुमति नहीं मिली। कहा जा रहा है कि आईमेक्स प्रबंधन एक समय में बहुत अधिक फिल्मों को आईमेक्स पर रिलीज करने के पक्ष में नहीं है। इसलिए उन्होंने 83 के निर्माताओं को मंजूरी नहीं दी। 
सामान्य थिएटर्स की तुलना में आईमेक्स थिएटर्स की स्क्रीन छह गुना बड़ी होती है। इसमें पूरे सिनेमाघर को कवर किया जाता है, जिससे दर्शकों को लगता है जैसे कि वे भी फिल्म का हिस्सा हैं। यह बिल्कुल अलग और अनोखा अनुभव होता है। इसमें ऑडियो-विजुअल क्वालिटी अच्छी होती है। रेगुलर थिएटर्स के मुकाबले इसका टिकट का मूल्य भी अधिक होता है। 1971 में इसकी शुरुआत हुई थी, लेकिन इसे लोकप्रियता 2000 के बाद मिली। 
83 भारतीय क्रिकेट के 1983 के ऐतिहासिक वर्ल्ड कप की जीत पर आधारित होगी, जिसके केंद्र में कपिल होंगे। फिल्म का निर्देशन कबीर खान ने किया है। इसमें दीपिका पादुकोण, बोमन ईरानी और पंकज त्रिपाठी जैसे कलकाार नजर आएंगे। फिल्म में दीपिका कपिल की पत्नी रोमी देव का किरदार निभा रही हैं। इसमें ताहिर राज भसीन, साकिब सलीम, जतिन सरना, चिराग पाटिल, हार्डी संधु और ऐमी विर्क भी दिखेंगे। फिल्म हिन्दी, तमिल, तेलुगु, मलयालम और कन्नड़ में रिलीज होगी। 

Share On WhatsApp