मनोरंजन

11-Jun-2018 9:13:20 am
Posted Date

मानसून में बच्चों का इस तरह रखें ख्याल !

बारिश का मौसम करीब आ गया है, ऐसे में आपकों बच्चों का विशेष ध्यान रखना होगा. बच्चों के लिए बारिश का मौसम वैसे तो खूब सारी मस्ती लेकर आता है, पर इस मौसम में बीमारियां भी काफी बढ़ती हैं. इस मौसम में बच्चों की सेहत का खास तौर पर ख्याल रखना होता है. बारिश के मौसम में संक्रमण तेज होने से बच्चों को कई प्रकार की बीमारियां हो सकती हैं.
साफ पानी से धोकर दें फल
बारिश के मौसम में ज्यादातर कीड़े सतह पर आ जाते हैं, जो फल, सब्जियों और खाद्य पदार्थों को दूषित करते हैं. इसलिए किसी भी फल और सब्जियों को खाने से पहले साफ पानी से अच्छे से धोएं और अगर जरूरत हो तो बीमारी से बचने के लिए पोटैशियम परमेंगनेट का प्रयोग करें.
उबला हुआ पानी पिलाएं
बरसात में पानी के वजह से भी संक्रमण होता है, बच्चों को उबला हुआ पानी पिलाएं और स्वयं भी यही पिएं. साफ-सफाई का खास तौर पर ध्यान रखें मच्छरों से बचने के लिए घर और आस-पास गंदगी न होने दें और जर्म्स रिपेलेंट लिक्विड का इस्तेमाल करें.
डॉक्टर की सलाह लें
बच्चों की रोग प्रतिरोधक प्रणाली कमजोर होती है और ऐसे में बीमारियां उनपर जल्दी प्रभाव करती हैं इसलिए इस मौसम में बच्चों में बीमारी के लक्षण दिखाई देने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लें. बारिश में बीमारियों से बचाने के लिए बच्चों को गंदगी से दूर रखें.
भींगने से बचाएं
बारिश में बच्चों को भीगने न दें. अगर वे स्कूल से लौटते वक्त भीग जाएं तो तुरंत उन्हें साफ पानी से नहालाएं. बच्चों के शरीर की साफ-सफाई का भी ध्यान रखें. साथ ही उनके खेलने की जगह को भी साफ रखें.

Share On WhatsApp