आज के मुख्य समाचार

24-Dec-2018 11:10:58 am
Posted Date

मैटिस ने सीरिया से अमेरिकी सैनिकों की वापसी वाले कार्यकारी आदेश पर किए हस्ताक्षर

वाशिंगटन ,24 दिसंबर । अमेरिका के निवर्तमान रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने सीरिया से अमेरिकी सैनिकों की वापसी वाले कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। अमेरिकी मीडिया समूह सीएनएन ने अपनी रिपोर्ट में कुछ अज्ञात रक्षा अधिकारियों का हवाला देते हुए बताया कि इस कार्यकारी आदेश में इस बात का स्पष्ट रूप से उल्लेख है कि सीरिया से अमेरिकी सैनिकों की वापसी कब और कैसे होगी। 
सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक अगले कुछ हफ्तों में सैनिकों की वापसी शुरू हो सकती है जो कई सप्ताह तक जारी रहेगी। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सीरिया में इस्लामिक स्टेट के खिलाफ जारी लड़ाई में जीत का दावा करते हुए अमेरिकी सैनिकों की वापसी की घोषणा की है। गौरतलब है कि मैटिस द्वारा रक्षा मंत्री के पद से इस्तीफा देने की घोषणा भी की है और इसके पीछे ट्रम्प प्रशासन के इस फैसले को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है। 
इस बीच ट्रम्प ने रविवार को ट्वीट कर बताया कि उन्होंने पैट्रिक शानाहन को अमेरिका का कार्यवाहक रक्षा मंत्री नियुक्त किया है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने ट्विटर पर लिखा कि उन्होंने रविवार को तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप अर्दोगन से फोन पर सैन्य, कूटनीति, सीरिया से अमेरिकी सेना हटाने और दोनों देशों के बीच व्यापक सहयोग को लेकर चर्चा की। 
ट्रम्प ने ट्वीट किया, मैंने तुर्की के राष्ट्रपति के साथ एक लंबी और जरुरी बात की। हमने आईएसआईएस, सीरिया मेंं परस्पर हस्तक्षेप एवं अमेरिकी सेना के हटाए जाने पर चर्चा की। इसकेे अलावा हमने व्यापक द्विपक्षीय व्यापार वार्ता भी की। गौरतलब है कि सीरिया में इस्लामिक स्टेट के खिलाफ जारी लड़ाई में वर्ष 2015 से ही दो हजार से अधिक अमेरिकी सैनिक तैनात हैं। 

Share On WhatsApp