राज्य

23-Dec-2018 10:00:37 am
Posted Date

पार्किंग शुल्क में बढ़ोतरी का आदेश जारी, ट्रांसपॉर्ट मंत्री अनजान

नई दिल्ली ,23 दिसंबर । ट्रांसपॉर्ट डिपार्टमेंट ने नई कारों की खरीद और कमर्शल वाहनों से बढ़ी हुई पार्किंग फीस वसूले जाने का आदेश तो जारी कर दिया, लेकिन इस आदेश की ट्रांसपॉर्ट मिनिस्टर को कोई जानकारी नहीं है। ट्रांसपॉर्ट मिनिस्टर कैलाश गहलोत ने कहा कि उन्हें इस आदेश से जुड़ी फाइल नहीं दिखाई गई। उन्होंने सोमवार को सारी फाइलें तलब की हैं। गहलोत ने कहा कि सरकार ट्रांसपॉर्ट डिपार्टमेंट के इस फैसले को रिव्यू करेगी और इस बढ़ोतरी को लागू नहीं होने दिया जाएगा।
उधर, जानकारों का कहना है कि यह मामला एमसीडी की सिफारिशों से जुड़ा है और एमसीडी से जुड़े मामलों को लेकर नोटिफिकेशन शहरी विकास विभाग को करना होता है। ट्रांसपॉर्ट डिपार्टमेंट ने आदेश जारी किया है कि एक जनवरी से कार खरीदने पर अब 6 हजार से लेकर 75000 रुपये तक की वन टाइम पार्किंग फीस देनी होगी। निवर्तमान ट्रांसपॉर्ट कमिश्नर वर्षा जोशी ने नॉर्थ एमसीडी के कमिश्नर का पदभार संभालने से पहले शुक्रवार को इस बारे में 
आदेश जारी कर दिया है। कमर्शल वीइकल से हर साल वसूले जाने वाली पार्किंग फीस में भी भारी बढ़ोतरी की गई है। कमर्शल वीइकल को हर साल 20 हजार से 25000 रुपये तक की पार्किंग फीस देनी होगी। पार्किंग फीस में बढ़ोतरी का प्रपोजल डेढ़ साल पहले भी ट्रांसपॉर्ट डिपार्टमेंट के पास आया था लेकिन इसे लागू नहीं किया गया। 
ट्रांसपॉर्टर्स सवाल उठा रहे हैं कि ट्रांसपॉर्ट कमिश्नर ने अपने ऑफिस के आखिरी दिन यह आदेश क्यों लागू किया/ एसटीए ऑपरेटर्स एकता मंच के अध्यक्ष सुरिंदर पाल सिंह और प्रवक्ता श्यामलाल गोला का कहना है कि पार्किंग फीस में इस बेतहाशा बढ़ोतरी के खिलाफ दिल्ली के सभी ट्रांसपॉर्टर्स एक साथ मिलकर मुख्यमंत्री और ट्रांसपॉर्ट मिनिस्टर से मिलकर नाराजगी जताएंगे। 
उन्होंने कहा कि अगर पार्किंग फीस बढ़ोतरी वापस नहीं ली गई तो नए साल में सभी ट्रांसपॉर्टर्स असोसिएशन बड़ा आंदोलन करेंगे। उन्होंने कहा कि दिल्ली के सभी ट्रांसपॉर्टर्स 22 साल से ये पार्किंग फीस एमसीडी को देते आ रहे हैं, मगर एमसीडी की ओर से आज तक पार्किंग सुविधा नहीं दी गई। दिल्ली टूरिस्ट टैक्सी ट्रांसपॉर्ट असोसिएशन के प्रेजिडेंट संजय सम्राट ने कहा कि यह बढ़ोतरी लागू हुई तो दिल्ली से ट्रांसपॉर्ट का कारोबार कम होकर पड़ोसी राज्यों में शिफ्ट हो जाएगा। इस बढ़ोतरी को वापस लिया जाना चाहिए।

Share On WhatsApp