राज्य

21-Dec-2018 1:26:21 pm
Posted Date

राजधानी में टूटा सर्दी का रिकॉर्ड, पारा 4 डिग्री पहुंचा

नईदिल्ली ,21 दिसंबर । उत्तर भारत के लगभग सभी राज्य ठंड की गिरफ्त में आ गए हैं. राजधानी में शुक्रवार सुबह घने कोहरे और सर्द हवाओं ने कड़ाके की ठंड का एहसास कराया. मौसम विभाग ने अभी ठंड और बढऩे की आशंका जताई है. गुरुवार को पारा गिरकर चार डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया था. शहर का तापमान इस मौसम के सबसे निचले स्तर पर था.
मौसम विभाग के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी का न्यूनतम तापमान सबसे कम रहा क्योंकि शिमला का न्यूनतम तापमान 6.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 22 दिसंबर तक दिल्ली में शीत लहर जारी रहेगी. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 22.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस साल के सामान्य के बराबर रहा. शहर का न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत से चार डिग्री कम है. न्यूनतम तापमान दिसंबर 2014 में दर्ज किया गया था.
कश्मीर में गुरुवार को अधिकतर स्थानों में न्यूनतम तापमान में गिरावट आई और अधिकांश इलाकों में पारा शून्य से नीचे आ गया. कुछ इलाकों में पानी की आपूर्ति करने वाले इलाकों में पानी जम गया. वहीं पंजाब और हरियाणा में आदमपुर सबसे ठंडा स्थान रहा. जहां न्यूनतम तापमान 1.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में न्यनतम तापमान 5.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Share On WhatsApp