व्यापार

20-Dec-2018 12:48:26 pm
Posted Date

ब्यूटी से लेकर फिटनेस प्रोडक्ट्स तक की होगी भरमार

0-अब ट्रेनों में कर सकेंगे शॉपिंग

मुंबई ,20 दिसंबर । रेलवे ने अपनी इनकम में इजाफा करने के लिए एक नई योजना बनाई है जिसके चलते यात्री ट्रेनों में शॉपिंग भी कर सकेंगे। यह सेवा जनवरी 2019 के पहले सप्ताह से शुरू होगी और 16 मेल और एक्सप्रेस ट्रनों में यह सर्विस मिलेगी। यहां गौर करने वाली बात यह है कि यह सुविधा सभी ट्रनों के लिए नहीं होगी।
मेसर्स एचबीएन प्राइवेट लिमिटेड को 3.66 करोड़ रुपए में 5 वर्ष का कॉन्ट्रैक्ट भी दे दिया गया है। जानकारी के मुताबिक ट्रन में 1 फुट एक्स 3 फुट एक्स 3 फुट की अधिकतम डायमेंशन वाले शॉपिंग कॉर्ट सहित दो सेल्समेन रहेंगे। पहले चरण में तीन ट्रेनों जिसमें मुंबई-अहमदाबाद शताब्दी एक्सप्रेस शामिल है, में यह सुविधा मिलेगी। शॉपिंग करने के लिए यात्री कैश के अलावा क्रेडिट और डेबिट कार्ड का भी इस्तेमाल कर पाएंगे। 
ट्रेन में सौंदर्य, होम, किचन और फिटनेस के सामान बेचा जाएगा और इसके लिए सुबह 8.00 बजे से रात के 9.00 बजे तक का ही समय निर्धारित किया गया है। फिलहाल रात में सामान बेचने की अनुमति नहीं दी गई है। यात्रियों की सुविधा के लिए कैटलॉग भी होंगे। 16 मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों में से इस योजना के लिए ट्रेनों का आवंटन 8 चरणों में किया जायेगा, यानी प्रति चरण/तिमाही दो ट्रेनों में यह योजना शुरू की जायेगी। लाइसेंसी फीस तिमाही आधार पर ली जाएगी। 

Share On WhatsApp