राज्य

20-Dec-2018 12:17:08 pm
Posted Date

बैठक शुरू होने के कुछ ही देर बाद दिन भर के लिए स्थगित

0-रास में गतिरोध जारी
नईदिल्ली,20 दिसंबर । संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान बृहस्पतिबार को भी राफेल विमान सौदे के मुद्दों पर लोकसभा का सत्र दोपहर 12 बजे तक और राज्यसभा का सत्र दिन भर के लिए स्थगित कर दिया गया. ये अलग बात है कि लोकसभा की कार्यवाही दोबारा शुरू हो गई है. विपक्ष राफेल विमान सौदे की जांच के लिए संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) बनवाने की मांग पर अड़ा हुआ है. जबकि सरकार ने इस मांग को सिरे से खारिज कर दिया है.
राफेल विमान सौदे सहित विभिन्न मुद्दों पर हंगामे के कारण राज्यसभा की बैठक गुरुवार को शुरू होने के कुछ ही देर बाद पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गई. जबकि कावेरी डेल्टा, किसानों के मुद्दे और आंध्रप्रदेश पुनर्गठन अधिनियम के प्रावधानों को लागू करने की मांग पर भी कांग्रेस, अन्नाद्रमुक एवं तेलुगू देशम पार्टी के सदस्य लोकसभा में जमकर हंगामा कर रहे हैं. जिसके कारण लोकसभा की कार्यवाही गुरुवार को शुरू होने के करीब 10 मिनट बाद ही स्थगित करनी पड़ी.
लोकसभा में प्रश्नकाल शुरू होने के साथ ही कांग्रेस सदस्य अध्यक्ष के आसन के पास आकर राफेल विमान सौदे की जांच के लिए जेपीसी के गठन की मांग करने लगे. तेदेपा सदस्य भी आंध्रप्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग करते हुए हाथों में तख्तियां लेकर आसन के पास आ गए. कुछ देर बाद अन्नाद्रमुक सदस्य भी कावेरी नदी पर बांध का निर्माण रोकने की मांग करते हुए आसन के निकट पहुंच गए. कांग्रेस सदस्यों के हाथों में तख्तियां थीं जिन पर वी डिमांड जेपीसी तथा अन्य नारे लिखे हुए थे. उन्होंने प्रधानमंत्री सदन में आओ और प्रधानमंत्री जवाब दो के नारे भी लगाए.
इस दौरान सत्तारूढ़ भाजपा के कुछ सदस्यों ने अपने स्थान पर खड़े होकर राहुल गांधी माफी मांगो के नारे लगाए. शोर शराबे के बीच ही अध्यक्ष ने देश में बुनकरों एवं वस्त्र क्षेत्र के कामगारों की कर्ज संबंधी तथा दूसरी समस्याओं से जुड़ा प्रश्न लिया. इस पर वस्त्र राज्य मंत्री अजय टम्टा ने प्रश्नों के उत्तर भी दिए. लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने सदस्यों से अपने स्थान पर जाने और सदन की बैठक चलने देने का आग्रह किया. हंगामा बढ़ता देख उन्होंने कार्यवाही शुरू होने के करीब 10 मिनट बाद ही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी थी.

Share On WhatsApp