राजधानी

18-Dec-2018 1:01:53 pm
Posted Date

बिना डॉक्टर की पर्ची के दवाई बिक्री पर रोक के बावजूद दवा विक्र्रेता दवा बेच रहे

रायपुर, 18 दिसम्बर । केंद्र सरकार द्वारा जून 2015 में बिना चिकित्सक की पर्ची के बावजूद शहर में एवं प्रदेश में बड़े पैमाने पर जीवन रक्षक दवाओं सहित नशीली दवाओं का कारोबार मेडिकल स्टोर संचालकों द्वारा बेखौफ चलाए जा रहे हैं। इस संबंध में एमडी मेडिसीन डॉ. आरडी अग्रवाल ने कड़ी आपत्ति व्यक्त करते हुए इसे लोगों के जीवन से खिलवाड़ करना करार देते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री एवं छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से तत्काल प्रभाव से रोक लगाने की मांग की है। 
गौरतलब है कि खुलेआम एन्टी बायोटिक दवाओं का असर अलग अलग कंपनियों के फार्मूलों में अलग-अलग अनुपातों में निहित रहता है जिसके चलते आए दिन बीपी शुगर के मरीजों या अन्य मरीजों द्वारा बिना डॉक्टर को दिखाए हाई पॉवर मेडिसीन की मांग की जाती है। आम तौर पर मेडिकल स्टोर संचालक मुनाफा कमाने के चक्कर में एमआर द्वारा बताई गई गाइड लाइन के अनुसार आए ग्राहकों को दवा बेच देते हैं। गीतानगर निवासी डॉ. अग्रवाल ने बताया कि विगत दिनों उनके क्लिनिक में विरदी कालोनी निवासी  श्रीमती नीना साहू इसी तरह मनमर्जी दवाई का सेवन करने के उपरांत परिजनों द्वारा लाई गई हाई पॉवर मेडिसीन का सेवन करने के कारण उनकी हालत गंभीर थी। ऐसी स्थिति में उन्होंने बड़े अस्पताल में मरीज को रेफर करने की परिजनों को सलाह दी। डॉ. अग्रवाल ने इस तरह के मामलों में ड्रगिस्ट एवं केमिस्ट एसोसिएशन के संरक्षक अथवा अध्यक्ष को तत्काल प्रभाव से बिना डॉक्टर की पर्ची के दवा बिक्री करने वाले मेडिकल स्टोर संचालक के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का आग्रह किया है। 
ज्ञातव्य है कि प्रदेश शासन के स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारियों के पास भी बिना डॉक्टर की पर्ची के दवा बेचने वाले मेडिकल स्टोर संचालकों के खिलाफ लाइसेंस निरस्त करने तक की अधिकारिता है। बावजूूद इसके कार्रवाई के अभाव में नशीले कप सीरप एवं नाइट्रोसन पालजीन सेरिजन जैसी दवाईयां अथवा इंजेक्शन बिना डॉक्टर की सलाह से ख्ुालेआम बेचे जा रहे हैं। इस संबंध में डॉ. विकास शर्मा डॉ. संगीता तिवारी न्यूरोसर्जन डॉ. अजय नागराज, डॉ. एसएन मढरिया एवं वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. आशीष दुबे ने मुख्यमंत्री को उक्त मामला तत्काल संज्ञान में लेकर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को कड़े निर्देश देने की मांग की है। 

Share On WhatsApp