आज के मुख्य समाचार

18-Dec-2018 12:36:57 pm
Posted Date

सज्जन कुमार ने कांग्रेस से दिया इस्तीफा

नईदिल्ली,18 दिसंबर । पूर्व सांसद एवं वरिष्ठ कांगे्रसी नेता सज्जन कुमार ने 1984 सिख विरोधी दंगे में दोषी पाये जाने के कारण पार्टी से इस्तीफा दे दिया है. सुविज्ञ सूत्रों के अनुसार उन्होंने अपना इस्तीफा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को भेजा है. ज्ञात हो कि सोमवार को दिल्ली हाई कोर्ट ने सिख दंगे के दोषी कांग्रेस के नेता सज्जन कुमार को उम्र कैद की सजा सुनाई थी.
इस्तीफे में उन्होंने लिखा है, मैं तत्काल प्रभाव से कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे रहा हूं. ये फैसला मैंने दिल्ली हाई कोर्ट के सजा सुनाए जाने के बाद लिया है.
ज्ञात हो कि 2013 में सज्जन कुमार को निचली अदालत ने बरी कर दिया था लेकिन दिल्ली हाईकोर्ट ने इस फैसले को पलटते हुए उन्हें उम्रकैद की सज़ा सुनाई है. उन्हें 31 दिसंबर तक सरेंडर करना होगा. उम्रकैद के अलावा सज्जन कुमार पर 5 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है. इसके अलावा बाकी दोषियों को जुर्माने के तौर पर एक-एक लाख रुपये देने होंगे.
क्या था पूरा मामला?
ये मामला तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद एक नवंबर 1984 का है. दिल्ली छावनी के राजनगर क्षेत्र में एक परिवार के पांच सदस्यों की हत्या कर दी गई थी. मामले में बाक़ी लोगों को पहले ही दोषी ठहराया जा चुका है. जस्टिस एस मुरलीधर और न्यायमूर्ति विनोद गोयल की पीठ ने 29 अक्टूबर को सीबीआई, दंगा पीडि़तों और दोषियों की ओर से दायर अपीलों पर दलीलें सुनने का काम पूरा करने के बाद फैसला सुरक्षित रखा था.

Share On WhatsApp