आज के मुख्य समाचार

17-Dec-2018 10:55:48 am
Posted Date

भूमिगत कोयला खदान में कार्बन डाइऑक्साइड गैस की मात्रा बढ़ जाने से तीन लोगों की मौत

कोरबा, 17 दिसम्बर ।  एसईसीएल कोरबा क्षेत्र की बगदेवा भूमिगत क ोयला खदान में कार्य के दौरान कार्बन डाइऑक्साइड गैस की मात्रा बढ़ जाने से एक माइनिंग सरदार समेत तीन लोगों की मौत हो गई है। घटना के बाद रेस्क्यू टीम अंदर गई और माइनिंग सरदार का शव पहले निकाला। डेढ़ घंटे बाद दो अन्य कर्मियों का शव बाहर निकाला गया। एक अन्य माइनिंग सरदार घटना में बाल-बाल बच गया।
एसईसीएल कोरबा क्षेत्र की भूमिगत परियोजना बगदेवा में रविवार की शाम 6.30 बजे यह घटना हुई। खदान में माइनिंग सरदार लक्ष्मीकांत प्रसाद 40, कैरियर रामाधार तथा मैकेनिकल फिटर अजय दोपहर में ड्यूटी करने अंदर गए हुए थे। बताया जा रहा है कि खदान के 70 लेवल 55 नंबर फेस में कोयला उत्खनन का कार्य किया जा रहा है। खदान के अंदर दो फेस को जोडऩे की प्रक्रिया पूरी करना था। खदान के बंद पड़े दूसरे फेस में कोई कर्मचारी न हो, इसकी जांच पड़ताल करने लक्ष्मीकांत की अगुवाई में दोनों कर्मी चले गए। इस दौरान कर्मियों के पास गैस डिटेक्टर नहीं था। अंदर पहुंचने पर ऑक्सीजन की मात्रा कम होने के साथ ही कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा बढऩे लगी लगी। तीनों कर्मी इसे समझ नहीं सके और खदान के अंदर चले गए। इस दौरान कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा काफ ी अधिक बढ़ गई और सांस लेने में तकलीफ  होने लगी सीओ टू गैस का ज्यादा रिसाव होने पर तीनों कर्मियों की स्थल पर मौत हो गई। घटना की जानकारी जब सहकर्मियों को हुई, तब वरिष्ठ अधिकारियों को सूचना दी गई और रेस्क्यू टीम बुलाया गया। लगभग पांच किलोमीटर खदान के अंदर जाकर रेस्क्यू टीम ने रात आठ बजे माइनिंग सरदार लक्ष्मीकांत का शव बाहर निकाला और एंबुलेंस से बांकीमोंगरा चिकित्सालय भेजा। चिकित्सकों ने परीक्षण के बाद उसे मृत घोषित कर दिया। शेष दो कर्मियों का शव रात 9.30 बजे बाहर निकाला जा सका। 
घटना की जानकारी मिलते ही एसईसीएल कोरबा क्षेत्र के महाप्रबंधक जे पी द्विवेदी, सब एरिया मैनेजर नितिन फिलीप समेत सभी आला अफसर खदान एवं बांकी हॉस्पिटल पहुंच गए। इन तीनों कर्मियों के काफ ी पीछे एक अन्य माइनिंग सरदार तनवीर अहमद भी था। इन्हें गिरते देख तनवीर पीछे हट गया, इस कारण गैस की चपेट में ज्यादा नहीं आ सका।

Share On WhatsApp