मनोरंजन

18-Jul-2021 12:19:31 pm
Posted Date

सेहत के लिए बहुत लाभदायक है आंवले का तेल, जानिए इसके फायदे

आंवले के स्वाद और पौष्टिक गुणों से तो लगभग हर कोई वाकिफ है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका तेल भी स्वास्थ्य के लिए लाभदायक सिद्ध हो सकता है। इसका मुख्य कारण यह है कि ये एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों के साथ-साथ कई खास यौगिकों से समृद्ध होता है। कई शोध भी इस बात की ओर इशारा करते हैं कि इस तेल का इस्तेमाल स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है। चलिए फिर आपको इसके कुछ फायदों के बारे में बताते हैं। 
एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों का अच्छा स्रोत
एक शोध के अनुसार, आंवले का तेल एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों का बेहतरीन स्त्रोत होता है।
एंटी-ऑक्सीडेंट गुण शरीर को मुक्त कणों से बचाने में मदद करते हैं। मुक्त कणों के कारण ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस होता है जिससे कैंसर, हृदय रोग, मधुमेह, अल्जाइमर और नेत्र रोग जैसी कई बीमारियों का जोखिम बढ़ सकता है। इसलिए आंवले के तेल का इस्तेमाल सेहत के लिए लाभदायक है। 
बालों के स्वास्थ्य के लिए है कारगर
बालों के स्वास्थ्य के लिए भी आंवले के तेल का इस्तेमाल बहुत कारगर है। एक शोध के मुताबिक, आंवले के अर्क में एंटी-फंगल प्रभाव पाया जाता है जो डैंड्रफ पैदा करने वाले मालासेजिया फरफर फंगस को नष्ट करने में मदद कर सकता है। आंवले के अर्क से ही आंवले का तेल बनाया जाता है। एक अन्य शोध के अनुसार, आंवले का तेल बालों के विकास को बढ़ावा देकर इनके स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकता है। 
खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में करता है मदद
हृदय को स्वस्थ रखने में कोलेस्ट्रॉल की अहम भूमिका होती है। अगर खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ा हुआ हो तो यह हृदय रोगों के जोखिम पैदा कर सकता है। आंवले का तेल एचडीएल यानि अच्छे कोलेस्ट्रॉल को कम किए बिना खराब कोलेस्ट्रॉल यानि एलडीएल के स्तर को कम कर सकता है। एक शोध के मुताबिक, इसका मुख्य कारण यह है कि आंवले के तेल में बीटा-साइटोस्टेरॉल नामक एक खास तत्व मौजूद होता है। 
एक शोध के मुताबिक, आंवले का तेल शरीर की सूजन को दूर करने में भी सहायक हो सकता है।
शोध की मानें तो इस तेल में मौजूद सेलेनियम सूजन को कम करने में मुख्य भूमिका निभा सकता है। दरअसल, यह खनिज एंटी-इंफ्लेमेटरी की तरह काम करता है। इस कारण यह सूजन को कम करने के साथ-साथ रक्त संचार में सुधार करने में भी सहायक साबित हो सकता है।

 

Share On WhatsApp