आज के मुख्य समाचार

17-Dec-2018 10:42:31 am
Posted Date

आंध्र प्रदेश की ओर तेजी से बढ़ रहा है फेथई तूफान, 22 ट्रेनें रद्द

0-स्कूलों में 2 दिन की छुट्टी
हैदराबाद ,17 दिसंबर । फेथई तूफान सोमवार को आंध्रप्रदेश के ओंगोल और काकीनाडा तट से टकराएगा। मौसम विभाग के अनुसार तूफान की रफ्तार 100 किलोमीटर प्रति घंटा तक हो सकती है। इसका व्यापक असर आंध्रप्रदेश और तमिलनाडू के तटीय इलाकों में देखा जा सकता है। इसी आशंका के मद्देनजर दोनों राज्यों के तटीय इलाकों में हाईअलर्ट जारी किया गया है। 
तुफान को देखते हुए आंध्र प्रदेश के स्कूलों में दो दिनों की छुट्टी भी घोषित कर दी गई है। दूसरी ओर एहतियातन 22 पैसेंजर ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है, वहीं एक ट्रेन रिशेड्यूल की गई है और एक ट्रेन को आंशिक रूप से रद्द किया गया है। प्रदेश के सीएम एन चंद्रबाबू नायडू ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे किसी भी स्थिति से निपटने को तैयार रहें और इस चक्रवात पर नजर रखें। वहीं राज्य के गवर्नर ईएसएल नर्सिंहन ने सीएम से बात की और जरूरी कार्रवाई करने की बात कही जिससे कि राज्य में जान माल का नुकसान कम से कम हो सके।
रविवार को तूफान 45 से 55 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चल रहा था, लेकिन सोमवार को हवाओं की रफ्तार काफी बढ़ गई। इसके चलते पश्चिम बंगाल, झारखंड और छत्तीसगढ़ में बारिश का अंदेशा जताया गया है। वहीं नागरिकों की सुविधा के लिए आंध्र सरकार ने पीपुल फर्स्ट सिटिजन मोबाइल एप्लीकेशन लॉन्च की है। इस पर तूफान से जुड़ी जानकारी और अपडेट्स साझा की जा सकती है।
तुफान से पहले की तैयारियों की जानकारी देते हुए आंध्रप्रदेश आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के निदेशक पी. वेंकटेश ने बताया कि एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की दो-दो टीमें गुंटूर, कृष्णा पश्चिमी गोदावरी, पूर्वी गोदावरी और विशाखापट्टनम में तैनात की गई हैं। समुद्र में ऊंची लहरें उठ रही हैं, मछुआरों को समंदर में न जाने की चेतावनी दी गई है। वहीं पूर्वी गोदावरी के कलेक्टर के. मिश्रा ने बताया कि आठ तटीय जिलों में 50 राहत शिविर लगाए गए हैं। साथ ही चार आईएएस अधिकारियों को निगरानी और बंदोबस्त की जिम्मेदारी दी गई है। वहीं किसी तरह के नुकसान की संभावना के मद्देनजर यहां दो दिन तक स्कूलों की छुट्टी कर दी गई।

Share On WhatsApp