छत्तीसगढ़

06-Jun-2018 10:12:40 am
Posted Date

आपरेशन गर्जना के ७ दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ

रायगढ़। महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए आपरेशन गर्जना पूरे प्रदेश भर में चलाई जा रही है। रायगढ़ में यह कार्यक्रम पुलिस विभाग, महिला बाल विकास विभाग और मितान पुलिस टाईम्स के संयुक्त तत्वाधान मेें आयोजित किया जा रहा है। मंगलवार को शाम साढ़े ५ बजे मेन स्टेडियम में रायगढ़ विधायक रोशन लाल अग्रवाल, पुलिस अधीक्षक दीपक झा, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग जाटवर, महिला एवं बाल विकास अधिकारी प्रधान, समाज सेवी एवं द्रौपदी फाउण्डेशन के संरक्षक रामदास अग्रवाल, समाजसेविका आशा त्रिपाठी, पूर्व अध्यक्ष लाइनेस क्लब एवं दिव्यशक्ति प्रमुख कविता बेरीवाल सहित अन्य विशिष्ठ अतिथियों की उपस्थिति में इस कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। प्रशिक्षण के लिए काफी संख्या में महिलाएं एवं बच्चियां मौजूद थी। इस दौरान राष्ट्रीय स्तर के मार्शल आर्ट चैम्पियन बच्चियों की ओर से अपनी कला का प्रदर्शन किया गया। 
    पुलिस अधीक्षक दीपक झा ने कहा कि ऐसे प्रशिक्षण कार्यक्रम होते रहने चाहिए ताकि आप अपनी रक्षा स्वयं कर सकें। पुलिस तब आती है, जब अपराध की सूचना मिलती है। लेकिन अपराध न घटित हो इसके लिए हमें स्वयं सजग रहना पड़ेगा। उन्होंने महिलाओं से अपील की कि ७ दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में वो सभी आयें साथ ही अन्य महिलाओं को भी साथ लेकर आयें। उन्होंने कहा कि महिला हेल्प लाईन नंबर सार्वजनिक किये जिन पर किसी भी प्रकार छेड़छाड़ अथवा कोई अप्रिय घटना होने पर पुलिस से तत्काल संपर्क किया जा सकता है। लेकिन या तो लोगों में जागरूकता का अभाव है या फिर ऐसे अपराधों में कमी आई है, कि इन नंबरों में पुलिस को कॉल नहीं आते। समाज सेविका कविता बेरीवाल ने प्रशिक्षण के लिए मौजूद महिलाओं और बच्चियों को सेल्फ डिफेंस के गुर सीखने की प्रेरणा दी और कहा कि यह आपके लिए बेहद जरूरी है। समाजसेविका आशा त्रिपाठी ने कहा कि आप यह मत समझिये कि हमें जबकि हमारी उम्र काफी ज्यादा हो चुकी है तो आत्मरक्षा सीखने की क्या जरूरत है। उन्होंने कहा कि आप यहां जो कुछ भी सीखकर जायेंगी वह आपके आत्मविश्वास को बढ़ा देगा और आप यही आत्मविश्वास अपने बच्चों और अपने आसपास रहने वाली महिलाओं को जगा पायेंगी। जिला कार्यक्रम अधिकारी जाटवर ने कहा कि सरकार महिलाओं के उत्थान की दिशा में काफी प्रयास कर रही है। लेकिन जरूरत इस बात की है कि हम सभी इन योजनाओं का लाभ लें और अपनी सुरक्षा के प्रति जागरूक रहें। समाजसेवी रामदास अग्रवाल ने कहा कि रायगढ़ विधायक और पुलिस अधीक्षक के कार्यप्रणाली और स्वभाव के वे कायल हैं। पुलिस की ओर से ऐसे प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करवाया जाना हर्ष का विषय है। इससे महिलाओं में आत्मविश्वास जागेगा। और वो निर्भय होकर रह सकेंगी। साथ ही विधायक की सहज उपलब्धता की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि हर छोटे-बड़े कार्यक्रम में विधायक की उपस्थित इस बात का प्रमाण है कि वो लोगों के प्रति कितने संवेदनशील और समर्पित हैं। वरिष्ठ पत्रकार नरेश शर्मा ने आयोजकों को बधाई देते हुए कहा कि महिलायें किसी क्षेत्र में पीछे नहीं हैं। बस जरूरत इस बात की है कि वो खुद में आत्मविश्वास पैदा करें। और मजबूती से आगे बढ़ें। कार्यक्रम के अंत में आभार प्रदर्शन जिला पुलिस की आरआई मंजूलता केरकेट्टा ने किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि मुख्य स्टेडियम में रोजाना ५ से ६ बजे तक यह कार्यक्रम होगा। इसमें आप सभी शामिल होकर इसका लाभ लें। उन्होंने बताया कि पिछले साल भी यह कार्यक्रम किया गया था। प्रशिक्षण के समापन पर जब उन्होंने उस वक्त बच्चियों से पूछा था कि उन्होंने ७ दिन में क्या पाया। तो बच्चियों ने कहा कि पहले हम अकेले घर से निकलने में डरते थे, लेकिन अब बिना डरे बाहर निकलते हैं। और हमेें किसी प्रकार की समस्या नहीं होती है। कार्यक्रम में मुख्य रूप से मितान पुलिस टाईम्स के संयुक्त संपादक प्रेम नारायण मौर्य, आपरेशन गर्जना के संयोजक प्रवीण त्रिपाठी, डीएसपी मंजूलता वाज, दिव्यशक्ति महिला समूह की प्रकृति जायसवाल, आरती अग्रवाल, लक्ष्मी अग्रवाल, पिंकी गोयल, चक्रधर नगर थाना प्रभारी अमित शुक्ला सहित बड़ी संख्या में शहर के गणमान्य लोग उपस्थित थे।
आत्मविश्वास जगायेगा यह कार्यक्रम- विधायक रोशन लाल अग्रवाल
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रायगढ़ विधायक रोशन लाल अग्रवाल ने कहा कि बच्चियों में आत्मविश्वास जगाने के लिए किया जा रहा यह कार्यक्रम काफी सराहनीय है। इसके लिए वो आयोजक मंडल को बधाई देते हैं।  उन्होंने कहा कि ७ दिन का यह प्रशिक्षण शिविर काफी महत्वपूर्ण है। हम यहां से कुछ न कुछ सीख कर जरूर जायें। हम आज जिन बातों को सीखेंगे, वो हमारे जिंदगी में कभी न कभी जरूर काम आयेगा। विधायक ने केन्द्र और राज्य सरकार की महिलाओं के हितों में चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का हवाला देते हुए कहा कि सरकार महिलाओं के लिए काफी गंभीर है। लेकिन यह भी अहम बात है कि हम अपने अधिकारों को जाने, हौसला रखें और आगे बढ़ें।
ये देगें ७ दिनों तक प्रशिक्षण
स्टेडियम में आयोजित आत्मरक्षा प्रशिक्षण के लिए आपरेशन गर्जना की ओर से प्रशिक्षकों की एक टीम तैयार की गयी है। जिसमें अंतर्राष्ट्रिय, राष्ट्रीय और राज्य स्तर के कराते व कुम्मकु के प्रशिक्षक शामिल हैं। इनमें अंतराष्ट्रीय चैम्पियन जय कुमार यादव व अक्षय गुप्ता, राष्ट्रीय चैम्पियन ऐलिसीबा मेहर व विकास शर्मा, राज्यस्तरीय चैम्पियन अंजली यादव, मानसी यादव, ज्योति चंद्रा, विजय कश्यप व ओम प्रकाश महिलाने शामिल हैं।

Share On WhatsApp