व्यापार

13-Dec-2018 11:39:07 am
Posted Date

पोस्ट आफिस की एनएससी स्कीम में करें निवेश, ज्यादा ब्याज से साथ टैक्स में मिलेगी छूट

0-सिर्फ 100 रुपए में खोलें खाता
नई दिल्ली ,13 दिसंबर । नौकरीपेशा लोग टैक्स में छूट के लिए नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट अच्छा ऑप्शन का चयन कर सकते हैं। पोस्ट आफिस की इस स्कीम से टौक्स में छूट के साथ ही अधिक ब्याज भी मिलेगा। 5 साल की एनएससी पर ब्याज दर 8 प्रतिशत हो गई है जबकि यह पहले 7.6 फीसदी थी। फिलहाल इतना ब्याज देश का कोई भी बड़ा बैंक नहीं दे रहा है। हालांकि इसमें निवेश की अवधि कम से कम 5 साल है।  
पोस्ट ऑफिस की एनएससी स्कीम के तहत खाता खोलने के लिए आपको कम से कम 100 रुपए की जरुरत है। एक निश्चित तौर पर 5 साल तक निवेश करना होगा जबकि अधिकतम सीमा तय नहीं है। कोई भी व्यक्ति इस स्कीम में निवेश कर सकता है और अगर उक्त व्यक्ति चाहे तो अपने बच्चों के नाम पर भी इसे खरीद सकते हैं। इन सर्टिफिकेट की मैच्योरिटी अवधि 5 साल होती है। ब्याज हर साल जुड़ता है और कपांउड इंटरेटस्ट भी लगता है। 
टैक्स में छूट
अगर आप टैक्स में छूट पाना चाहते हैं तो इस स्कीम के तहत 1.5 लाख तक के निवेश पर ही टैक्स में छूट मिलती है। लेकिन अगर राशि इससे अधिक है तो आपको टैक्स में छूट नहीं मिलेगी। आयकर अधिनियम 80 सी के तहत आपको टैक्स में छूट का लाभ मिलता और नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में निवेश करने पर आपका टीडीएस नहीं कटता है। हालांकि इसमें आप समय से पहले धनराशि निकाल सकते हैं पर उसके लिए आपको पेनाल्टी देनी होगी।

Share On WhatsApp