व्यापार

12-Dec-2018 11:35:01 am
Posted Date

चीन ने अधिकतर आईफोन की बिक्री, आयात पर लगाया प्रतिबंध

बीजिंग ,11 दिसंबर । चीन की एक अदालत द्वारा एप्पल के खिलाफ क्वालक्वॉम को आदेश दिए जाने के बाद अधिकतर आईफोन मॉडलों के आयात और ब्रिकी पर प्रतिबंध लगा दिया है। यह चौका देने वाला फैसला अमेरिका और चीन के बीच चल रहे व्यापार युद्ध के बीच आया है। सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, इस प्रतिबंध के दायरे में नया आईफोन एक्सएस, आईफोन एक्सएस प्लस और आईफोन एक्सआर नहीं आते हैं क्योंकि जब क्वालक्वॉम ने मामला दाखिल किया था, तो यह उपलब्ध नहीं थे। क्वालक्वॉम एक अमेरिकी माइक्रोचिप मेकर है।
इस आदेश की घोषणा सोमवार को सार्वजनिक रूप से की गई थी लेकिन यह पिछले सप्ताह से प्रभावी हुआ है। हालांकि एप्पल ने एक बयान में कहा कि सभी आईफोन मॉडल चीन में उपलब्ध रहेंगे। अदालत ने क्वालक्वॉम द्वारा अनुरोध पर दो प्रारंभिक आदेश दिए हैं।
क्वालक्वॉम ने दावा किया कि एप्पल ने आईफोन 6एस, आईफोन 6एस प्लस, आईफोन 7, आईफोन 7 प्लस, आईफोन 8, आईफोन 8 प्लस और आईफोन एक्स में उसके दो पेटेंट का उल्लंघन किया है। क्वालक्वॉम के मुताबिक, पेटेंट लोगों को फोन पर तस्वीरों को एडिट और रिसाइज करने और टचस्क्रीन का प्रयोग एप को प्रबंधित करने की अनुमति देते हैं। आदेश का व्यावहारिक प्रभाव अभी स्पष्ट नहीं है।

Share On WhatsApp