छत्तीसगढ़

10-Dec-2018 11:38:21 am
Posted Date

रेंडम पद्धति से होगी एक वीवीपैट में सुरक्षित चिट की गिनती

0 वीवीपैट और इवीएम के वोटों के मिलान के बाद घोषित होगा परिणाम
जांजगीर-चांपा, 10 दिसंबर । मतगणना के दौरान इवीएम में गड़बड़ी की आशंकाओं के बीच भारत निर्वाचन आयोग ने इवीएम से वोटों की गिनती के बाद एक पोलिंग बूथ के वीवीपैट की गिनती करने के निर्देश दिए हैं। वीवीपैट और इवीएम के वोटों का मिलान किया जाएगा। इसके बाद ही चुनाव परिणाम की घोषणा की जाएगी।
गौरतलब है कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा वोटों की गिनती प्रारंभ होने से पहले ही सत्ताधारी दल द्वारा इवीएम में गड़बड़ी करने की आशंका जताई जा रही है। साथ ही भारत निर्वाचन आयोग से इस संबंध में शिकायत भी दर्ज कराई गई है। उम्मीदवारों को एआरओ की नियुक्ति का अधिकार न दिए जाने को लेकर भी विवाद की स्थिति बनने लगी है। आयोग द्वारा लगातार निष्पक्ष तरीके से मतगणना की प्रक्रिया को पूरी करने का आश्वासन दिया जा रहा है। आयोग ने मतगणना के दौरान विधानसभावार एक वीवीपैट में वोट डालने के बाद दर्ज चिट की गिनती करने का फरमान जारी किया है। इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग ने नया गाइडलाइन जारी किया है। इसमें कहा गया है कि विधानसभावार इवीएम में डाले गए वोटों की गिनती के बाद रेंडम पद्धति से एक वीवीपैट में सुरक्षित चिट की गिनती की जाएगी। इसके लिए एक विधानसभा क्षेत्र में जितने पोलिंग बूथ होंगे, नाम लिखकर एक डिब्बे में डाला जाएगा। मतगणना अभिकर्ताओं की मौजूदगी में संबंधित विधानसभा क्षेत्र के आब्जर्वर द्वारा डिब्बे से चिट निकाली जाएगी। इसमें जिस पोलिंग बूथ का नाम लिखा होगा, उसी बूथ के वीवीपैट को अभिकर्ताओं के समक्ष खोला जाएगा। इसमें सुरक्षित चिटों की गिनती की जाएगी। वीवीपैट में सुरक्षित चिट और संबंधित बूथ के इवीएम में डाले गए वोट का मिलान किया जाएगा। वोट समान होने के बाद ही परिणाम की घोषणा की जाएगी।
उम्मीदवारवार अलग की जाएगी पर्ची
वीवीपैट से चिट को निकालने के बाद मतपत्रों की तरह छंटनी की जाएगी। उम्मीदवारों को मिले वोट के अनुसार बंडल बनाया जाएगा। इसके बाद वोटों की गिनती की जाएगी। गिनती के बाद उम्मीदवारों को मिले वोट का मिलान किया जाएगा। यह प्रक्रिया पूरी करने के बाद इवीएम में मिले वोटों का हिसाब लगाया जाएगा ।
निर्वाचन आयोग से मिला निर्देश
भारत निर्वाचन आयोग ने इवीएम से गिनती के बाद संबंधित विधानसभा क्षेत्र के एक बूथ की वीवीपैट की गिनती करने का निर्देश दिया है। यह रेंडम पद्धति से किया जाएगा। वीवीपैट और इवीएम में मिले वोटों का मिलान किया जाएगा। इसके बाद चुनाव परिणाम की घोषणा की जाएगी।

Share On WhatsApp