राज्य

09-Dec-2018 8:59:23 am
Posted Date

58 साल बाद दिल्ली की सडक़ों पर चलेगी ट्राम

0-सरकार ने दी मंजूरी 
नई दिल्ली ,09 दिसंबर । दिल्ली में सन् 1960 के बाद एक बार फिर सडक़ों पर ट्राम चलाने की योजना बन रही है। दरअसल, यह फैसला सरकार ने लिया है। दावा किया जा रहा है कि यह फैसला व्यापारियों और आम लोगों की डिमांड पर लिया गया है। अरसों बाद दिल्ली की सूरत बदलने वाली है। राजधानी दिल्ली की सडक़ों पर 58 सालों के बाद एक बार फिर ट्राम चलाई जाएगी। 
ट्राम चलाने की इस योजना को दिल्ली सरकार ने मंजूरी दी है। दिल्ली सरकार ने चांदनी चौक इलाके में इलेक्ट्रिक ट्राम चलाने की घोषणा की है। अंग्रेजों ने दिल्ली में 1908 में पहली बार ट्राम की शुरुआत की थी लेकिन बढ़ती जाम की वजह से 1960 में इसके संचालन पर रोक लगा दी गयी थी। 
अब चांदनी चौक के ट्रैफिक जाम को दूर करने के साथ-साथ दिल्ली-6 की ऐतिहासिक विरासत को उसी अंदाज में लोगों के सामने रखने का मकसद है। चांदनी चौक रिडेवलपमेंट प्लान पर काम शुरू हो गया है। यह योजना उसी का हिस्सा बताया जा रहा है। 
बीते शुक्रवार को डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने इस परियोजना का शुभारंभ करते हुए दिल्ली में ट्राम चलाने को लेकर सरकार की इस योजना पर भी बात की। इस मौके पर मनीष सिसोदिया ने कहा, दिल्ली सरकार ने कई विकास की योजनाओं की शुरुआत करने जा रही है। दिल्ली की ऐतिहासिक विरासत को आगे बढ़ाने का हमने जिम्मा लिया है और इस चुनौती को हम स्वीकार करते हैं।
इस बारे में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि चांदनी चौक के ऐतिहासिक गौरव को यहां के पुनर्विकास द्वारा फिर स्थापित किया जा सकेगा। जो भी चांदनी चौक घूमने, खरीदने या सामान बेचने आएंगे,उन्हें भारी ट्रैफिक जाम से जूझना नहीं पड़ेगा। अगर किसी व्यक्ति के पास कम समय है तो भी उन्हें यहां आने में अब हिचक नहीं होगी। बेहतर पुनर्विकास से यहां टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा।

Share On WhatsApp