राज्य

09-Dec-2018 8:56:16 am
Posted Date

भारत में पहली बार समुद्र के अंदर बनेगा म्यूजियम

चेन्नई,09 दिसंबर । आपने कभी पानी के अंदर किसी म्यूजियम को देखा है? भारत में तो नहीं देखा होगा, क्योंकि भारत में अब तक ऐसा कोई म्यूजियम था ही नहीं, लेकिन जल्द ही आप पानी के अंदर एक खूबसूरत म्यूजियम देख पाएंगे। जी हां, केन्द्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में समुद्र के अंदर एक म्यूजियम खुलने जा रहा है। 
आपको बता दें कि आईएनएस कुड्डालोर (माइनस्वीपर) को बीते मार्च में भारतीय नौसेना ने सेवा से हटा दिया था। अब कुड्डालोर को पुडुचेरी के तट से 7 किमी दूर समुद्र में 26 मीटर नीचे म्यूजियम के तौर पर विकसित किया जाएगा। 60 मीटर लंबे और 12 मीटर चौड़े इस जहाज का इस्तेमाल नौसेना पानी में बम खोजने के लिए करती थी। अब इसका इस्तेमाल पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए किया जाएगा।
बनेगा खास डेस्टिनेशन 
आईएनएस कुड्डालोर के म्यूजियम बन जाने के बाद यह स्कूबा डाइविंग और स्नॉर्कलिंग के लिए एक बेहद खास डेस्टिनेशन बन जाएगा। यह परियोजना एनजीओ पाॉडिकान तथा चेन्नै की दो राष्ट्रीय प्रयोगशालाओं - नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ ओशियन टेक्नॉलजी और नैशनल सेंटर फॉर कोस्टल रिसर्च के अलावा पुडुचेरी सरकार के संयुक्त प्रयास से शुरू किया गया है। फिलहाल इस परियोजना को राष्ट्रीय तटीय क्षेत्र प्रबंधन प्राधिकरण और राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से मंजूरी का इंतजार है।जहाज के म्यूजियम बन जाने से उम्मीद की जा रही है कि पर्यटकों की संख्या में बढ़ोत्तरी होगी।

Share On WhatsApp