व्यापार

08-Dec-2018 12:52:46 pm
Posted Date

माचिस की तीली से चुराया जा रहा एटीएम पिन

नई दिल्ली ,08 दिसंबर । देश की राजधानी दिल्ली में एटीएम से जुड़े फ्रॉड और एटीएम हैक करने की घटनाएं दिनों दिन बढ़ रही हैं। चिराग दिल्ली में एटीएम मशीन को ही हैक कर कई लोगों को चूना लगाने की जानकारी सामने आई है। हैरानीजनक बात यह है कि एटीएम के जरिए लोगों से लूट करने वाले माचिस की तीली, ग्लू स्टिक, थर्मो कैम, स्कीमर, शोल्डर सर्फिंग, स्लीक ट्रिक एट पाउच और स्लीक ट्रिक कैश डिस्पेंसर आदि तरीकों का इस्तेमाल कर रहे हैं।
एक रिपोर्ट में साइबर एक्सपर्ट प्रबेश चौधरी ने दावा किया है कि चिराग दिल्ली में पीएनबी के एटीएम हैक केस में स्कीमर ट्रिक का ही इस्तेमाल किया गया होगा। एटीएम क्लोनिंग कार्ड पर निर्भर करता है कि वह कैसा है। यदि आप मुझे फ्रेश एटीएम देते हो और मेरे पास ब्लैंक कार्ड है तो मैं आसानी से क्लोनिंग हो सकती है जिसके लिए एक डिवाइस होती है। इससे उसे स्कैन करके ब्लैंक कार्ड पर डाल दिया जाता है। उसके बाद जरूरत पड़ती है, एटीएम पिन की जिसे फ्रॉड कॉल्स के जरिए यूजर से फोन पर भी लिया जा सकता है और एटीएम में खड़े होकर पीछे से पिन को नोट करके भी। 
ये है समाधान 
इसमें सबसे ज्यादा जरूरी बात यह है कि यूजर का कार्ड स्वाइप करते वक्त थोड़ा अलर्ट रहना है। कार्ड स्मूदली न जा रहा हो तो चेक कर लें कि वहां कोई ड्यूप्लिकेट डिवाइस तो नहीं और नंबर प्लेट कुछ उखड़ी हुई तो नहीं है। इसके साथ ही यह भी जांच लें कि कहीं ऊपर नीचे कोई कैमरा तो नहीं लगा। 

Share On WhatsApp