मनोरंजन

06-Dec-2018 1:10:34 pm
Posted Date

मुझे स्टार किड बिल्कुल न कहें: सारा अली खान

फिल्म केदारनाथ की अभिनेत्री सारा अली खान का कहना है कि उनके नाम के पहले या उनकी पहचान बताने के लिए उनके पिता सैफ अली खान और मां अमृता सिंह का नाम न बताया जाए। उन्हें स्टार किड शब्द बिल्कुल नहीं पसंद है। सारा की मानें तो उनकी अपनी एक पहचान है, लेकिन जब लोग बार-बार स्टार किड सारा अली खान कहते हैं तो उनकी अपनी पहचान कहीं दब जाती है। अपनी फिल्म के प्रमोशन में जुटी सारा ने हमसे हुई बातचीत में अपनी फिल्म, करियर और सोशल प्रेशर पर बात की।
सारा कहती हैं, सच कहूं तो फिल्मों में काम करना है, यह तय नहीं था, बल्कि मेरी यह तैयारी थी कि कोई फिल्म मेकर मुझे देखे और मेरे पास आए। बचपन से ऐक्टर बनना चाहती थी, जब पढ़ाई करके वापस लौटी तो इस ख्वाब को लेकर और भी गंभीर हो गई। जब गंभीरता और सच्चाई से सोचा तो खुद को पता चल गया कि मुझे फिल्मों में ही काम करना है। फिर इस बात के इंतजार में थी कि कोई मुझे फिल्म में काम करने का मौका दे, इसी दौरान केदारनाथ की कहानी मेरे पास आई और मेरा करियर शुरू हुआ। 
क्या आपको लगता है कि लवस्टोरी वाली फिल्म से किसी ऐक्टर का लॉन्च होना सेफ होता है?
जवाब में सारा कहती हैं, आज का समय ऐसा है कि कोई भी विषय फिल्म की सफलता के लिए सुरक्षित है, ऐसा नहीं है। सफलता तभी सुरक्षित होगी, जब एक अच्छी कहानी को इमानदारी और मेहनत से बनाया जाएगा। अब जैसे मैं आपसे बात कर रही हूं, मैं पिछले कई घंटों से बातचीत कर रही हूं, अब अगर आपसे बातचीत के दौरान मैं थकान और इंटरव्यू में रूचि नहीं दिखाऊंगी तो यह इंटरव्यू कहीं नहीं जाएगा। इसलिए इमानदारी और सच्चाई सबसे जरूरी चीज है। केदारनाथ एक सेफ फिल्म सिर्फ इसलिए नहीं होगी क्योंकि वह एक लवस्टोरी है, बल्कि इसे सेफ बनाती है... हमारी मेहनत, इमानदारी और सच्चाई।
आप एक फिल्म परिवार से आती हैं, करियर को लेकर क्या किसी तरह का कोई प्रेशर महसूस करती हैं?
सारा कहती हैं, मुझे यह प्रेशर सही शब्द नहीं लगता। मुझे यह स्टार किड शब्द भी नहीं पसंद। क्या कहूं मैं.... कि स्टार की किड हूं। मुझे यह स्टार किड शब्द इसलिए नहीं अच्छा लगता क्योंकि यह बहुत बड़ा शब्द है। जब यह आपके नाम के साथ जुड़ता है, तब उसके अलावा कुछ और नहीं दिखाई देता। अगर आप कह दें कि मैं अमृता सिंह और सैफ अली खान की बेटी हूं, लेकिन मैं एक लडक़ी हूं, मैं केदारनाथ की अभिनेत्री हूं, मैं पागल हूं या कुछ और भी तो मेरी पहचान बनेगी। अब इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि मैं अपने माता-पिता से भाग रही हूं। मैं गर्व, खुशी और सुकून के साथ कहती हूं कि वे मेरे माता-पिता हैं। मैं यह भी कहती हूं कि मेरी पहचान उससे हट कर भी हो सकती है। 
अच्छी तरह जानती हूं कि यह जो मौका मुझे मिला है, वह ज्यादा आसानी से मिला है
सारा आगे कहती हैं, मुझे किसी भी तरह का कोई सोशल प्रेशर नहीं है, लेकिन साथ ही मैं यह भी अच्छी तरह जानती हूं कि यह जो मौका मुझे मिला है, वह शायद ज्यादा आसानी से मिला है, जो कि हर किसी की किस्मत में नहीं होता है। मैं धर्मा प्रॉडक्शन के ऑफिस गई हूं, रोहित शेट्टी से मिली हूं, वह भी बिना किसी फिल्म में काम किए। मैं जानती हूं यह मेरे लिए एक अडवांटेज है, लेकिन अभी कोई प्रेशर नहीं है। यह अर्जेंसी जरूर है कि पहले अपने आपको फिर अपने माता-पिता को, फिर मीडिया वालों को और उसके बाद दर्शकों को मुझे प्रूव करना है। मेरा मानना है कि फर्स्ट प्लेस सारा का है। क्योंकि सारा को खुद को भी प्रूव करना है कि वह इन सब चीजों की हकदार खुद भी है। मुझे अब तक लोगों से बहुत प्यार और अपनापन मिला है, वह भी बिना मेरी फिल्म देखे। अभी मेरा यह कर्तब्य है कि मैं अपना काम दिखाऊं, वरना लोगों से मिली इस बेपनाह मोहब्बत का फायदा क्या होगा। 
सारा के साथ फिल्म केदारनाथ में सुशांत सिंह राजपूत भी अहम भूमिका में हैं। फिल्म काई पो चे और रॉक ऑन बनाने वाले निर्देशक अभिषेक कपूर ने फिल्म का निर्देशिन किया है। यह फिल्म 7 दिसंबर को देश भर के सिनेमाघरों में रिलीज़ होगी।

 

Share On WhatsApp