व्यापार

06-Dec-2018 1:08:02 pm
Posted Date

दिग्गज चीनी कंपनी हुआवी की सीएफओ कनाडा में गिरफ्तार

टोरंटो ,06 दिसंबर । चीन की कंपनी हुआवी टेक्नोलॉजीज की मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) मेंग वानझोउ को कनाडा में गिरफ्तार कर लिया गया है। खबरों की मानें तो उन्हें अमेरिका प्रत्यर्पित किया जा सकता है। उनकी जमानत याचिका पर शुक्रवार को सुनवाई होनी है। मेंग हुआवी कंपनी के संस्थापक रेन झेंगफेई की बेटी हैं।
विधि विभाग के प्रवक्ता इयान मैकलोएड ने बुधवार को बताया कि मेंग वानझोउ को ब्रिटिश कोलंबिया के वैंकूवर से शनिवार को गिरफ्तार किया गया। उन्होंने कहा कि अमेरिका मेंग के प्रत्यर्पण की मांग कर रहा है। मैकलोएड ने कहा कि फिलहाल इस संबंध में सूचनाओं के प्रसारण पर प्रतिबंध है और वह विस्तृत जानकारी नहीं दे सकते हैं. प्रतिबंध मेंग के अनुरोध पर लगाया गया है, उनकी जमानत याचिका पर शुक्रवार को सुनवाई होनी है।
वहीं हुआवी कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि मेंग को कैनेडियन अधिकारियों ने अमेरिका के आदेश पर गिरफ्तार किया है। लेकिन कंपनी को अभी तक ये नहीं पता चला कि मेंग को क्यों गिरफ्तार किया गया है, क्योंकि कंपनी के मुताबिक उन्होंने कुछ भी गलत नहीं किया है। कंपनी को मेंग की गिरफ्तारी को लेकर बहुत कम जानकारी दी गई है। लेकिन हमारी ओर से सभी कानूनी तैयारियां कर ली गई हैं।
मेंग की गिरफ्तारी का एशिया में विशेष रूप से शंघाई और हांगकांग में शेयर बाजारों पर भी देखने को मिल रहा है। बुधवार दोपहर के बाद शंघाई शेयर मार्केट में 1.3 फीसद और हांगकांग शेयर बाजार में 2.6 फीसद की गिरावट दर्ज की गई। चीन और अमेरिका के बीच पिछले कुछ समय से चली आ रही ट्रेड वॉर को भी मेंग की गिरफ्तारी की एक वजह बताया जा रहा है। लेकिन चीन-अमेरिका के बीच पिछले दिनों ही विवादित मुद्दों को लेकर सहमति बन गई है। लेकिन चीन ने मेंग की गिरफ्तारी पर नाराजगी जाहिर की है।
गौरतलब है कि वॉल स्ट्रीट जर्नल ने वर्ष की शुरुआत में खबर दी थी कि अमेरिका चीनी कंपनी हुआवी द्वारा ईरान के खिलाफ लगे प्रतिबंधों के उल्लंघन की जांच कर रहा है। मेंग कंपनी बोर्ड की डिप्टी चेयरपर्सन भी हैं और कंपनी के संस्थापक रेन झेंगफेई की बेटी हैं।

Share On WhatsApp