राज्य

05-Dec-2018 1:28:28 pm
Posted Date

बिचौलिया क्रिश्चियन को आज कोर्ट में पेश करेगी सीबीआई

0-अगस्ता वेस्टलैंड केस
नईदिल्ली ,05 दिसंबर । अगस्ता वेस्टलैंड प्रकरण हेलीकॉप्टर सौदे मामले में कथित बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल (57) को सीबीआई द्वारा गिरफ्तार कर सऊदी अरब से प्रत्यर्पित करके मंगलवार देर रात भारत लाया गया. सूत्रों के अनुसार मिशेल को लेकर आ रहा गल्फस्ट्रीम का विमान रात दस बजकर 35 मिनट पर इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर उतरा. मिशेल के भारत पहुंचने के कुछ देर बाद ही सीबीआई ने उसे गिरफ्तार कर लिया.
इस अभियान के कोड का नाम ‘यूनिकॉर्न’ था. अभियान को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के दिशानिर्देश में चलाया गया. इस पूरे ऑपरेशन के दौरान सीबीआई के अंतरिम निदेशक एम नागेश्वर राव संचालित कर रहे थे. उन्होंने बताया कि एजेंसी के संयुक्त निदेशक साई मनोहर के नेतृत्व में अधिकारियों की एक टीम मिशेल को लाने के लिए दुबई गई थी.
एजेंसी ने बताया कि प्रत्यर्पण की प्रक्रिया पूरी करने के बाद मिशेल को भारत वापस लाया गया.
बता दें कि 36,00 करोड़ रुपए की अगस्ता-वेस्टलैंड डील में क्रिश्चियन मिशेल पर मनी लॉन्ड्रिंग, घूस लेने और धोखाधड़ी का आरोप है. उसे 2017 में दुबई पुलिस ने गिरफ्तार किया था. इसके बाद भारत ने यूएई से क्रिश्चियन को प्रत्यर्पित करने की अपील की थी.
यूएई सरकार ने मिशेल को भारत प्रत्यर्पित करने की मंजूरी दे दी थी, जिसके खिलाफ उसने कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था. मिशेल को भारत लाए जाने से पहले यूएई की कोर्ट ने उसकी अपील को खारिज कर दिया था. सीबीआई प्रवक्ता अभिषेक दयाल ने बताया कि अगस्ता वेस्टलैंड को ठेका दिलाने और भारतीय अधिकारियों को गैरकानूनी कमीशन या रिश्वत का भुगतान करने के लिए बिचौलिए के तौर पर मिशेल की संलिप्तता 2012 में सामने आई थी.
कौन है क्रिश्चियन मिशेल?
मिशेल 1980 के दशक से ही कंपनी के साथ काम कर रहा था और इससे पहले उसके पिता भी भारतीय क्षेत्र के लिए कंपनी के ऐड्वाइजर रह चुके थे. सीबीआई प्रवक्ता अभिषेक दयाल के मुताबिक मिशेल अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर्स का ‘ऐड्वाइजर’ बताया जाता है जिसे हेलीकॉप्टर, सैन्य अड्डों और पायलटों की तकनीकी जानकारी थी. आरोप है कि अगस्ता वेस्टलैंड ने डील फाइनल कराने के लिए क्रिश्चियन को करीब 350 करोड़ रुपये सौंपे थे, जो भारतीय राजनेताओं, एयरफोर्स के अधिकारियों और ब्यूरोक्रेट्स को देने थे.
मिशेल पर आरोप है कि उसने अन्य आरोपियों के साथ मिलकर आपराधिक षडयंत्र रचा. सह आरोपी में तत्कालीन वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी और उनके परिवार के सदस्य शामिल हैं. षड्यंत्र के तहत लोक सेवकों ने वीवीआईपी हेलीकॉप्टर की उड़ान भरने की ऊंचाई 6000 मीटर से घटाकर 4500 मीटर कर अपने सरकारी पद का दुरुपयोग किया. प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि मिशेल को हेलीकॉप्टर, सैन्य अड्डों और पायलटों की तकनीकी संचालनात्मक जानकारी थी.

Share On WhatsApp