राज्य

03-Dec-2018 11:07:52 am
Posted Date

संडे रहा इस सीजन का सबसे ठंडा दिन

0-राजधानी में हुआ प्रदूषण कम
नई दिल्ली ,03 दिसंबर । राजधानी दिल्ली में प्रदूषण का स्तर संडे को सुधरकर कम खराब पर रहा। प्रदूषण स्तर में कुछ कमी आने से मामूली राहत जरूर मिली है, लेकिन सफर के अनुसार सोमवार को कोहरे के कारण प्रदूषण का स्तर फिर बेहद खराब स्थिति में पहुंच सकता है। प्रदूषण के स्तर में थोड़ी कमी के साथ-साथ 2 दिसंबर सीजन का अब तक का सबसे ठंडा दिन भी रहा। रविवार का न्यूनतम तापमान 9 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य है।
पिछले दो दिनों से प्रदूषण में कमी होने से लोग काफी खुश नजर आ रहे हैं और इस वीकेंड को उन्होंने जमकर एंन्जॉय किया। सोमवार को न्यूनतम तापमान 9 डिग्री और अधिकतम तापमान 27 डिग्री के आसपास रहने का अनुमान है। 
संडे को दिल्ली का एयर इंडेक्स 294, फरीदाबाद का 290, गाजियाबाद का 353, ग्रेटर नोएडा का 318 और गुडग़ांव का महज 177 रहा। प्रदूषण में इस कमी की वजह हवा की बदली दिशा को बताया जा रहा है। मौसम विभाग के अनुसार 2 दिसंबर की रात से प्रदूषण का स्तर बिगडऩा शुरू हुआ। 
मौसम में कई परिवर्तन के बावजूद दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में खास इजाफा नहीं हुआ है। इस समय हवा की स्पीड कम है, ठंड पड़ रही है, हवा में नमी है, वेंटिलेशन लो है। इन परिस्थितियों में एयर इंडेक्स काफी ऊपर रहता है। अगले दो दिनों तक प्रदूषण का स्तर बेहद खराब स्थिति में रहेगा और 350 से अधिक रहेगा। राजधानी में रेडिएशन फॉग बनने के आसार भी हैं। 

Share On WhatsApp