राज्य

03-Dec-2018 11:07:00 am
Posted Date

चांदनी चौक के साबुन-मेवे की दुकान में मिले गुप्त तिजोरियां

0-25 करोड़ कैश बरामद
नई दिल्ली ,03 दिसंबर । चांदनी चौक इलाके में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने छापे मारकर हवाला कारोबार से जुड़े बड़े रैकेट का खुलासा किया है। जानकारी के अनुसार नया बाजार इलाके में साबुन और मेवे की छोटी दुकान में पड़े छापे में 100 से ज्यादा गुप्त तिजोरियां मिले हैं, जिनमें 25 करोड़ रुपये कैश बरामद हुआ है।
सूत्रों ने इन तिजोरियां की संख्या 300 बताई है। इन लॉकरों से बरामद कैश की काउंटिंग के लिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के अफसरों को कई रातें इन्हीं दुकानों में गुजारनी पड़ीं। ये अफसर दुकान में ही सोते, रहते, खाते रहे, जिससे कि जल्द से जल्द तिजोरी से मिले कैश को गिना जा सके। सूत्रों की मानें तो अब भी इस कैश की गिनती जारी है, क्योंकि सभी तिजोरियों को खोला नहीं जा सका है। 
रिपोर्ट के मुताबिक, दुकान के बेसमेंट में करोड़ों रुपये कैश से भरे गुप्त तिजोरी की जानकारी आयकर विभाग को दिवाली की रात मिली थी, तभी अफसरों ने इन लॉकरों को सील कर दिया था। तब स्थानीय कारोबारियों ने इसका विरोध किया था। इनका कहना था कि जिन लॉकरों पर शक हो, उन्हीं पर ऐक्शन होना चाहिए, सभी पर नहीं। विभाग ने इन तिजोरियों में अब गिनती शुरू की तो ये कैश बरामद हुआ है। विभाग ने एकसाथ दिल्ली के 8 ठिकानों में ऐसे छापे मारे हैं।
शुरुआती जानकारी के मुताबिक, हवाला कारोबारियों ने अपने पैसे को रखने के लिए ये लॉकर लिए थे। बताते हैं कि ये लॉकर एनसीआर के तंबाकू, केमिकल और मेवों के कारोबार से जुड़े हाई प्रोफाइल लोगों के हैं। इनका नाता दुबई के हवाला कारोबारी पंकज कपूर से जुड़ रहा है। 
लॉकर ऑपरेशन से जुड़ी यह तीसरी बड़ी कार्रवाई है। सितंबर में दुबई से जुड़े 700 करोड़ के हवाला रैकेट में ईडी ने 29 लाख कैश और दस्तावेज बरामद किए थे। इससे पहले जनवरी 2018 में साउथ एक्स के एक प्राइवेट लॉकर से 40 करोड़ से ज्यादा की नगदी मिली थी। 
स्थानीय कारोबारियों का कहना है कि बिक्री के बाद ज्यादातर लोग अपना कैश इन्हीं प्राइवेट लॉकर (सरकार से मान्यता प्राप्त) में रखते थे। एक महीने पहले आईटी ने रेड कर 140 लॉकर सील किए थे। इस बीच नोटिस देकर पूछताछ करते रहे लेकिन शनिवार शाम से लॉकर खुल रहे हैं। उनमें 300 से ज्यादा कारोबारियों के पैसे हैं, ज्यादातर हिसाब देने को तैयार हैं। जिसकी ब्लैकमनी हो, उसी पर कार्रवाई होनी चाहिए।

Share On WhatsApp