आज के मुख्य समाचार

01-Dec-2018 1:40:26 pm
Posted Date

भारत में बनी ट्रेन 18 का दूसरा ट्रायल आज

0-180 किमी प्रति घंटे की गति से होगा परीक्षण
नईदिल्ली ,01 दिसंबर । अपने देश में बनी टी-18 ट्रेन का शनिवार को दूसरी बार ट्रायल किया जाएगा. शताब्दी एवं राजधानी से तेज स्पीड से भागने वाली इस ट्रेन का पहला ट्रायल सोमवार को हुआ था. उस दिन ट्रेन 115 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलाई गई थी, जबकि शनिवार को इसे 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलाया जाएगा.
दूसरे ट्रायल के लिए ट्रेन को कोटा पहुंचाया गया है. ट्रायल को देखते हुए रेल प्रशासन ने सवाईमाधोपुर-कोटा-शामगढ़ के बीच के सभी पीडब्ल्यूआई को अलर्ट पर रखा है. ट्रैक व उसके आसपास मवेशी न आएं इसके लिए ट्रायल वाले सेक्शन में जगह-जगह पर रेलकर्मचारी तैनात करने की व्यवस्था की गई है.
मेक इन इंडिया के तहत बनाई गई है ट्रेन
ज्ञात हो कि इस ट्रेन-18 को मेक इन इंडिया के तहत देश में ही तैयार किया गया है. ट्रेन का पहला ट्रायल मुरादाबाद से बरेली के बीच में 115 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर किया गया था. इस दौरान देखा गया कि ट्रेन में किसी तरह की कोई समस्या तो नहीं आ रही है. ट्रेन के पहियों के बेयरिंग सही तरीके से काम कर रहे हैं या नहीं इसपर भी ध्यान दिया गया.
ट्रेन 18 में मिलेंगी ये सुविधाएं 
यह ट्रेन की कई अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है. ट्रेन में सीसीटीवी कैमरे, वाई-फाई, इंफोटेनमेंट समेत अन्य कई सुविधाएं भी मिलेंगी. ट्रेन 18 के बीच में दो एक्जिक्यूटिव कंपार्टमेंट होंगे. प्रत्येक में 52 सीट होंगी, वहीं सामान्य कोच में 78 सीट होंगी. इस ट्रेन को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यात्री ड्राइवर केबिन को अंदर से देख सकते हैं.
इस वजह से नाम पड़ा ट्रेन 18
इस ट्रेन को रेलवे 2018 में लॉन्च करने वाला है इसलिए इसका नाम ट्रेन 18 दिया गया है. उल्लेखनीय है कि यात्रियों को पहुंचाने में यह ट्रेन शताब्दी ट्रेन से 15 प्रतिशत कम वक्त लेगी. इस ट्रेन को बनने में भी मात्र 18 महीने का ही वक्त लगा है.

Share On WhatsApp