आज के मुख्य समाचार

30-Nov-2018 10:49:20 am
Posted Date

केंद्र ने मदद के लिए ढाई हज़ार करोड़ की दी मंजूरी

0-केरल बाढ़
नईदिल्ली,30 नवंबर । केंद्र सरकार ने केरल को राहत और पुनर्वास हेतु ढाई हज़ार करोड़ और देने का निर्णय लिया है. तीन महीने पहले केरल के 14 जि़लों में भयानक बाढ़ आई थी जिसमें 483 लोगों की मौत हो गई थी. इस फंड को हरी झंडी मिल गई है.
इससे पहले केद्र सरकार ने केरल को राहत और पुनर्वास के लिए 600 करोड़ रुपये दिए थे.
रिपोर्ट के मुताबिक ढाई हज़ार करोड़ रुपये के नए फंड के साथ-साथ अब तक कुल साढ़े आठ हज़ार करोड़ रुपये केरल को मिल चुके हैं. हालांकि अब भी ये फंड केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की उम्मीदों से काफी कम है. केरल के सीएम ने सितंबर में केद्र सरकार से 4,800 करोड़ रुपये की और मांग की थी.
राहत और पुनर्वास फंड को गृह सचिव राजीव गुहा ने आगे बढ़ा दिया है और अब इसे हाई लेबल कमेटी के पास भेज दिया गया है. इस कमेटी के मुखिया गृह मंत्री राजनाथ सिंह हैं. वित्त मंत्री अरुण जेटली और कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह के साथ गृह मंत्री इस पैकेज की अधिकारीक घोषणा करेंगे.
आपको बता दें कि बाढ़ के दौरान यूएई की सरकार ने राहत के नाम पर केरल को 700 करोड़ रुपये देने की घोषणा की थी. उसी वक्त केद्र सरकार ने केरल को 600 करोड़ देने का ऐलान किया था. शुरुआत में अनुमान लगाया गया कि बाढ़ से केरल को 20,000 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. लेकिन उन्होंने  कहा था कि इससे काफी ज़्यादा का नुकसान हुआ है.
गुरुवार को विधानसभा में सीएम ने कहा कि चीफ मिनिस्टर फंड में अब तक 2700 करोड़ रुपये आए हैं जोकि काफी कम हैं.

Share On WhatsApp