आज के मुख्य समाचार

30-Nov-2018 10:46:13 am
Posted Date

शाहरुख से नाराज है सिख समुदाय?

0-हाईकोर्ट में आज जीरो पर होगी सुनवाई
नईदिल्ली,30 नवंबर । बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान की आने वाली फिल्म जीरो ट्रेलर लॉन्च के बाद विवादों में फंसी हुई है. सिख समुदाय ने इस फिल्म के एक दृश्य को लेकर नाराजगी जाहिर की जिसके बाद यह मामला दिल्ली हाईकोर्ट पहुंच गया. शुक्रवार को दिल्ली हाईकोर्ट इस मामले पर सुनवाई करेगी.
ज्ञात हो कि यह पूरा मामला सिख समुदाय के एक धार्मिक प्रतीक से जुड़ा हुआ है. फिल्म के पोस्टर एवं ट्रेलर के एक सीन में शाहरुख खान को कृपाण लिए हुए दिखाया गया है. इस दृश्य में निकर और बनियान पहने शाहरुख नोटो के हार के साथ गले में कृपाण पहने हुए दिखाई दे रहे हैं. सिख समुदाय की नाराजगी इस दृश्य को लेकर है. सिख समुदाय इसे अपने धार्मिक प्रतीक का अपमान बता रहा है.
दिल्ली सिख गुरुद्वारा मैनेजमेंट कमेटी (डीएसजीपीसी) के धर्म प्रचार कमेटी के चेयरमेन परमजीत सिंह राणा के अनुसार कृपाण सिखों का धार्मिक चिन्ह है, जो केवल दिखाने के लिए नहीं है बल्कि इसके साथ मानवीय भावनाएं और संकल्प भी जुड़े हुए हैं. उन्होंने कहा कि फिल्मों में धार्मिक चिन्हों का मजाक उड़ाना ट्रेंड सा बन गया है.
ज्ञात हो कि अधिवक्ता अमृत सिंह खालसा ने इस महीने की शुरूआत में जीरो के खिलाफ याचिका दायर की थी. याचिका में फिल्म के कृपाण वाले सभी सीन्स को हटाने की मांग की गई है. याचिका में कोर्ट से अपील की गई है कि फिल्म के निर्माताओं को कृपाण वाले सीन फिल्म से हटाने की के आदेश दिए जाएं. इसके साथ याचिकाकर्ता ने सेंसर बोर्ड से अपील की है कि फिल्म को तब तक रिलीज के लिए हरी झंडी न दी जाए जबतक कि विवादित सीन फिल्म से न हट जाए.
इससे पहले इस मामले पर 19 नवंबर को सुनवाई हुई थी. तब कोर्ट ने मामले को 30 नवंबर तक टाल दिया था. फिल्म ‘जीरो’ 21 दिसंबर को सिनेमाघरों में रिलीज होगी.

Share On WhatsApp