राज्य

29-Nov-2018 11:08:30 am
Posted Date

डीटीसी बसों में मेट्रो कार्ड से किराया देने पर 10 प्रतिशत की छूट

नई दिल्ली ,29 नवंबर । डीटीसी बसों में मेट्रो कार्ड से सफर करने पर 30 नवंबर से किराए में 10 प्रतिशत की छूट मिलेगी। दिल्ली में सभी बसों में यह छूट मिल सकेगी। डीटीसी की नॉन एसी बसों का किराया 5, 10 और 15 रुपये है। एसी बसों का किराया 10, 15, 20 और 25 रुपये है। राष्ट्रीय राजधानी रूट की बसों में छूट नहीं मिलेगी।
मेट्रो की तर्ज पर डीटीसी बसों में यह योजना लागू की जा रही है। दिल्ली कैबिनेट ने पिछले महीने मेट्रो कार्ड के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए किराए में 10 प्रतिशत छूट दिए जाने का फैसला किया था। 24 अगस्त से डीटीसी और क्लस्टर की सभी बसों में मेट्रो कार्ड लागू कर दिया गया था। डीटीसी की 3882 और क्लस्टर की 1679 बसों में रोजाना करीब 30 लाख लोग सफर करते हैं। इन बसों में मशीनों से टिकट दी जाती हैं।
डीटीसी के मुताबिक, किसी कारण से मशीन नहीं चलती है और मेट्रो कार्ड का इस्तेमाल कर टिकट नहीं लिया जाता तो मुसाफिरों को छूट नहीं मिलेगी। डीटीसी के सभी पास सेक्शनों पर मेट्रो कार्ड मुहैया करवाने की योजना भी चल रही है और जल्द ही इस पर फैसला होगा। 
दिल्ली सरकार ने मेट्रो कार्ड या कॉमन मोबिलिटी कार्ड को नए लोगो डिजाइन के साथ लॉन्च करने की तैयारी कर ली है। सूत्रों के मुताबिक शुक्रवार को यह नया कार्ड लॉन्च किया जा सकता है। मेट्रो कार्ड को अब वन नाम से जाना जाएगा। कार्ड के लिए जो स्लोगन तैयार किया गया है, उसे वन दिल्ली वन राइड के नाम से जाना जाएगा। नए कार्ड के लिए जो डिजाइन बनाया गया है, उसमें दिल्ली सरकार, मेट्रो, डीटीसी का लोगो होगा। नया कार्ड लॉन्च होने के बाद मेट्रो स्टेशनों के अलावा दूसरी जगहों से भी यह कार्ड मिल सकेगा। यह कार्ड दिल्ली के सभी बस अड्डों, रेलवे स्टेशनों और डीटीटीडीसी टूरिस्ट इन्फर्मेशन सेंटरों पर भी मिला करेंगे।

Share On WhatsApp