राज्य

28-Nov-2018 1:07:58 pm
Posted Date

नर्सरी एडमिशन के लिए 15 दिसंबर से प्रोसेस शुरू

0-हुए हैं बदलाव
नईदिल्ली ,28 नवंबर । राजधानी के स्कूलों की नर्सरी क्लास में एडमिशन पाना किसी भी सरकारी नौकरी पाने से ज्यादा कठिन माना जाता है. 15 दिसम्बर से नर्सरी, केजी और क्लास 1 में एडमिशन शुरु हो रहे हैं. पहले जिन 62 बिन्दुओं को महत्व देते हुए बच्चों का एडमिशन नर्सरी, केजी और क्लास 1 में लिया जाता था उनमें बड़ा बदलाव किया गया है. 62 में से 11 बिन्दुओं को हटाते हुए बच्चों के अभिभावको को बड़ी राहत दी गई है.
अभिवभावकों की योग्यता पर मिलने वाले पाइंट खत्म कर दिए गए हैं. स्कूल के ट्रांसपोर्ट वाले पाइंट भी अब नहीं मिलेंगे. इतना ही नहीं गोद लिए बच्चे, जुड़वा बच्चे और जेंडर के आधार पर मिलने वाले पाइंट अब एडमिशन के लिए नहीं जोड़े जाएंगे. शिक्षा निदेशालय ने स्कूलों को साफ निर्देश दिए हैं कि हटाए गए 11 पाइंट की जगह तर्क और आधार वाले पाइंट जोड़े जाएं.
दिए जाने वाले पाइंट का आधार सही है या नहीं इसकी निगरानी के लिए भी दिल्ल सरकार ने एक कमेटी बनाने के निर्देश दिए हैं. वहीं एडमिशन के लिए उम्र सीमा भी तय की गई है. नर्सरी के लिए कम से कम 3 साल, केजी के लिए 4 साल और क्लास 1 के लिए 5 साल उम्र होनी चाहिए.
अधिकत्तम उम्र सीमा की बात करें तो नर्सरी के लिए 4 साल से कम, केजी के लिए 5 साल से कम और क्लास 1 के लिए 31 मार्च को 6 साल से कम होनी चाहिए.

Share On WhatsApp