राज्य

26-Nov-2018 11:43:38 am
Posted Date

रिश्वत के आरोपों की जांच हेतु 7 देशों से संपर्क करेगी सरकार

0-हवाला मामला
नई दिल्ली ,26 नवंबर । मीट एक्सपोर्टर मोईन कुरैशी से कुछ शासकीय कर्मियों-अधिकारियों द्वारा रिश्वत लेने के आरोपों की जांच हेतु सरकार सात देशों से संपर्क करेगी। इन अधिकारियों पर करोड़ों की रिश्वत लेने और उसे अपनी पसंद के देश में हवाला के जरिए रखने का आरोप है।
इसकी जानकारी लेने के लिए सिंगापुर और हांगकांग को पहले ही लेटर रोगेटरी (एलआर) जारी कर दिए गए हैं। सरकार ने जांच एजेंसियों को ब्रिटेन को एलआर जारी करने के लिए कोर्ट से संपर्क करने की स्वीकृति दी है। सीबीआई और ईडी ने यह जानकारी एक स्थानीय अदालत को दी है। इसके अलावा दुबई, स्विट्जरलैंड, फ्रांस और अमेरिका को भी एलआर जारी करने के लिए जांच एजेंसियां जल्द ही अदालत से निवेदन करेंगी।
सीबीआई और ईडी दोनों ने 17-27 अक्टूबर तक वर्ल्ड फूड फेस्टिवल में हिस्सा लेने के लिए दुबई जाने के कुरैशी के निवेदन का कड़ा विरोध किया था। हालांकि, कोर्ट ने कुरैशी के खिलाफ कोई नया प्रमाण न होने के कारण 16 अक्टूबर को उसके दुबई जाने की अनुमति दे दी थी।
सीबीआई और ईडी ने अदालत को बताया है कि कुरैशी के पास आठ देशों में 45 विदेशी बैंक एकाउंट हैं। उसके पास अमेरिका में 20, फ्रांस में 8, ब्रिटेन में 7, हांगकांग में 4, सिंगापुर में 2, इटली, आयरलैंड और संयुक्त अरब अमीरात प्रत्येक में 1 एकाउंट है। अदालत को बताया गया है कि कुरैशी एक विदेशी कंपनी मैसर्स बुलोवा होल्डिंग लिमिटेड का एकमात्र लाभार्थी मालिक है। इस कंपनी का ऑफिस ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड में है। जांच एजेंसियों ने अदालत को बताया है, लंदन एक आलीशान घर भी कथित तौर पर इस कंपनी के नाम पर खरीदा गया था। 
जांच एजेंसियों का कहना है कि हवाला ऑपरेटर्स रिश्वत की कुछ रकम का फ्रांस, ब्रिटेन, दुबई जैसे देशों में ट्रांसफर करते हैं। इस मामले में दो हवाला ऑपरेटर्स का नाम भी बताया गया है।
उन्होंने यह आरोप भी लगाया है कि कुरैशी ने तीन विदेशी फर्मों के जरिए मनी लॉन्ड्रिंग की थी। उन्होंने फ्रांस के एक मशहूर डिजाइनर को हवाला के जरिए भुगतान करने की भी जानकारी दी है। इस डिजाइन ने दिल्ली में छतरपुर में मौजूद बंगले सहित कुरैशी की प्रॉपर्टीज का डिजाइन तैयार किया था। कुरैशी के एंप्लॉयीज आदित्य शर्मा, इशमीत कौर, दीपाली यादव और दिनेश गुप्ता ने अपने बयानों में यह बताया है कि वे हवाला के जरिए दुबई, ब्रिटेन, इटली और अमेरिका में रकम ट्रांसफर कर रहे थे। कुरैशी के खिलाफ सीबीआई और ईडी ने पिछली फरवरी में मामला दर्ज किया था। उश पर सरकारी अधिकारियों को रिश्वत देने और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप हैं। इस मामले में सीबीआई के दो पूर्व डायरेक्टर भी शक के घेरे में हैं।

Share On WhatsApp