आज के मुख्य समाचार

23-Nov-2018 1:41:37 pm
Posted Date

स्टैचू ऑफ यूनिटी से ज्यादा ऊंची होगी आंध्र प्रदेश की नई विधानसभा बिल्डिंग

0-नायडू ने फाइनल किया डिजाइन
विजयवाड़ा,23 नवंबर । आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू की राजनीतिक महत्वाकांक्षा सिर्फ देशभर में ऐंटी-बीजेपी गठबंधन का विस्तार करने और सीबीआई को राज्य में प्रवेश से रोकने तक ही नहीं सीमित है। अब उन्होंने बताया है कि अमरावती में प्रस्तावित आंध्र प्रदेश विधानसभा बिल्डिंग विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा स्टैचू ऑफ यूनिटी से 68 मीटर ज्यादा ऊंची होगी। एक बार तैयार होने के बाद यह देश की सबसे ऊंची इमारत होगी। बता दें, स्टैचू ऑफ यूनिटी की ऊंचाई 182 मीटर है।
नायडू ने नई विधानसभा का डिजाइन लगभग फाइनल कर लिया है, जिसमें कुछ छोटे बदलाव कर इसका ब्लूप्रिंट राज्य सरकार यूके बेस्ड नॉर्मा फॉस्टर्स ऑर्कीटेक्ट्स को देगी। नई विधानसभा में तीन मंजिलें होंगी और एक 250 मीटर ऊंचा आसमान छूता टावर लगाया जाएगा। नायडू ने उस समय यह घोषणा की है जब स्टैचू ऑफ यूनिटी के उद्घाटन के बाद यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ भी अयोध्या में (कथित 201 मीटर ऊंची) भगवान राम की प्रतिमा बनाने का दावा कर चुके हैं।
कर्नाटक में मां कावेरी की 125 फीट ऊंची प्रतिमा लगाने की तैयारी 
कर्नाटक सरकार भी मां कावेरी की 125 फीट ऊंची प्रतिमा लगाने की तैयारी में है। राज्य मंत्री पी नारायण ने कहा कि नायडू द्वारा प्रस्तावित विधानसभा भवन का ढांचा किसी उल्टे लिली के फूल जैसा लगेगा। सरकार इसके लिए नवंबर में टेंडर निकालेगी और पूरी प्रक्रिया दो साल में पूरी होने का लक्ष्य रखा गया है। इसमें दो गैलरीज होंगी जिसमें एक की लंबाई 80 मीटर तो वहीं दूसरी की लंबाई 250 मीटर होगी। यहां से अमरावती शहर की झलक देखने को मिलेगी। 
पी. नारायण ने बताया कि सीएम नायडू में इसमें कुछ बदलाव करने को कहा है, जिसके बाद अगले कुछ दिन में मॉडल तैयार हो जाएगा। नायडू ने भवन की पांच अन्य इमारतों के मॉडल भी फाइनल कर दिए हैं। उन्होंने बताया कि सीआरडीए अधिकारियों को टेंडर का ड्रॉफ्ट तैयार करने के निर्देश भी दिए जा चुके हैं।

Share On WhatsApp