व्यापार

05-Nov-2019 12:27:20 pm
Posted Date

अब मिनटों में बनेगा पेन कार्ड, आयकर विभाग जल्द ला रहा नई सर्विस

नई दिल्ली। आयकर विभाग जल्द ही एक नई फैसिलिटी लॉन्च करने वाला है जिससे आपको पैन कार्ड के लिए ज्यादा समय इंतजार नहीं करना पड़ेगा। इस फैसिलिटी में आधार कार्ड के जरिए एप्लिकेंट की डिटेल्स ली जाएंगी, जिससे पैन की डिटेल्स को वेरीफाई करना आसान होगा। सूत्रों के हवाले से बताया कि यह सर्विस अगले कुछ हफ्तों में लॉन्च हो जाएगी। इसके जरिए उन लोगों भी मौजूदा मिलेगी, जिनका पैन कार्ड खो गया है। वे लोग मिनटों में डुप्लिकेट पैन बनवा सकते हैं। एक अधिकारी ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक पैन (ई-पेन) सुविधा मुफ्त में उपलब्ध कराई जाएगी। ई-पेन बनवाने के लिए आधार कार्ड की डिटेल्स को वेरीफाई किया जाएगा। इसको वेरीफाई कराने के लिए आपके पास एक ओटीपी आएगा। चूंकि आधार में दिए गए डेटा जैसे पते, पिता का नाम और जन्मतिथि ऑनलाइन एक्सेस कर किया जाएगा, इसलिए पेन कार्ड बनवाने के लिए कुछ बुनियादी जानकारी के अलावा किसी भी दस्तावेज को अपलोड करने की कोई आवश्यकता नहीं होगी।
पेन जेनरेट होने के बाद, कैंडिडेट को एक डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित ई-पेन जारी कर दिया जाएगा, जिसमें एक क्तक्र कोड होगा। एक अधिकारी के मुताबिक, जालसाजी और डिजिटल फोटोशॉपिंग को रोकने के लिए क्यूआर कोड में जानकारी एन्क्रिप्ट की जाएगी।
एक पायलट प्रोजेक्ट के तहत आठ दिनों में 62,000 से अधिक ई-पेन जारी किए गए हैं, अब इसे पूरे देश में इम्प्लीमेंटे करने की तैयारी है। एक अधिकारी ने कहा कि यह कदम आयकर सेवाओं में अधिक डिजिटलीकरण लाना है और कही जाए बिना आप पैन कार्ड बनवा सकेंगे।

 

Share On WhatsApp