व्यापार

26-Oct-2019 5:03:51 pm
Posted Date

धनतेरस में दिल्ली-एनसीआर में एक दिन में 250 मर्सेडीज बेंज की डिलीवरी

नईदिल्ली,26 अक्टूबर । धनतेरस वाले दिन ऑटो सेक्टर पर जमकर धन बरसा। अगर सिर्फ दिल्ली-एनसीआर की बात करें तो धनतेरस पर मर्सेडीज बेंज ने धनतेरस पर 250 कारों की डिलिवरी की है। हिंदू मान्यताओं के अनुसार धनतेरस के दिन को शुभ माना जाता है। इसलिए लोग कुछ नया खरीदते है। मर्सेडीज बेंज के अलावा हुंदै, किया मोटर्स, एमजी मोटर्स की भी बिक्री अच्छी रही। उन्होंने इस दिन 15 हजार से ज्यादा कारों की डिलिवरी कर डाली। देश की दूसरी सबसे बड़ी कार कंपनी हुंदै मोटर इंडिया ने कहा कि उसने शुक्रवार को 12,500 कारें डिलिवर कीं। उसके समूह की कंपनी किया मोटर्स ने अपनी नई एसयूवी सेल्टॉस की 2,184 यूनिट्स डिलिवर कीं। इसी तरह एमजी मोटर इंडिया ने कहा कि उसने अपनी एसयूवी हेक्टर की 700 इकाइयों की डिलिवरी की।
इनमें से 200 कारों की डिलिवरी दिल्ली-एनसीआर में सिर्फ एक स्थान से की गई। देश की प्रमुख कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने कहा कि धनतेरस के दिन उसकी बिक्री अच्छी रही। मीडिया रिपोट्र्स के मुताबिक धनतेरस पर सोना-चांदी खरीदने में लोगों ने उतनी दिलचस्पी नहीं दिखाई। गोल्ड और सिल्वर के रीटेल कारोबारियों के मुताबिक, इस साल सेल 20 से 50 प्रतिशत तक कम हुई।  
दोपहिया वाहनों की बिक्री भी काफी अच्छी रही। अगर सिर्फ अलवर जिले की बात करें तो धनतेरस पर जिले में 850 से अधिक कार व 4000 से अधिक दुपहिया वाहनों की बिक्री हुई। चौपहिया वाहनों का व्यापार करीब 60 करोड़ रुपए का और दुपहिया वाहनों का व्यापार 24 करोड़ रुपए से अधिक का हुआ।  
ज्वैलर्स एसोसिएशन के प्रधान तरुण गुप्ता ने बताया कि धरतेरस ने मुस्कुराने का मौका दे दिया। एक दिन में ही उम्मीद से अच्छी बिक्री हुई है। दिल्ली स्तर पर यह बिक्री 800 से एक हजार करोड़ रुपये के बीच की है। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष के मुकाबले बिक्री पर ज्यादा असर नहीं है। जबकि 50 फीसद तक कम होने की आशंका जताई जा रही थी

Share On WhatsApp